Home » क्रिकेट » Here is how Arjun Tendulkar’s father Sachin Tendulkar debuted in international cricket
 

डेब्यू मैच में फ्लॉप हुए अर्जुन तेंदुलकर ने दिलाई पापा सचिन तेंदुलकर के डेब्यू की याद

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2018, 17:19 IST
(fil;e photo )

भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने भारतीय अंडर-19 टीम में श्रीलंका के खिलाफ अपना पदार्पण कर लिया है. अर्जुन तेंदुलकर का डेब्यू मैच बहुत ही खराब रहा है. अर्जुन ने अपने डेबयू मैच में एक विकेट लिया. वहीं, बल्लेबाजी में वह अपना खाता भी नहीं खोल सके. अर्जुन ने अपने डेब्यू मैच में 11 ओवर गेंदबाजी की. जिसमें उन्होंने 33 रन खर्च किए. वहीं, बल्लेबाजी के दौरान वो 11 गेंदो पर एक भी रन नहीं बन सके. संयोग से सचिन तेंदुलकर का डेब्यू मैच भी अर्जुन तेंदुलकर की तरह ही रहा था. 

सचिन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू मैच की बात करें तो उन्होंने 15 नंबवर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ कराची में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इस टेस्ट मैच की पहली पारी में एक ओवर गेंदबाजी की थी, इसमें उन्होंने 11 रन दिए. वहीं, पहली पारी में सचिन ने 15 रन बनाए. उनको बकार यूनिस ने आउट किया. इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने 4 ओवर गेंदबाजी करते हुए 15 रन खर्च किए. दूसरी पारी में सचिन को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. मैस ड्रॉ पर समाप्त हो गया था. सचिन को अपने डेब्यू मैच कोई विकेट नहीं मिला था.

file photo

वहीं, सचिन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू मैच की बात करें , तो वो इसको भूलना ही चाहेंगे. उनका वनडे डेब्यू बेटा अर्जुन की तरह ही रहा था. सचिन ने अपना वनडे पदार्पण भी पाकिस्तान के खिलाफ ही दिसंबर 1989 में किया था. सचिन अपने करियर के पहले वनडे मैच में जीरो पर आउट हुए थे.

इस मैच में भारत को जीत के लिए पाकिस्तान ने 88 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में पूरी भारतीय टीम 80 रनों पर आउट हो गई थी. सचिन केवल दो गेंदों का सामना कर सके थे. वनडे डेब्यू में भी सचिन को बकार यूनिस ने ही आउट किया था.

file photo

हालांकि इसके बाद सचिन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वो एक एक कर क्रिकेट की बुलंदियों को छूते गए. सचिन ने क्रिकेट में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम किए. सचिन के नाम टेस्ट में 15,921 रन दर्ज हैं. वहीं वनडे में सचिन के नाम 18,426 रन दर्ज हैं. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. वहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन के नाम के 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. अब यह तो समय ही बताएगा कि क्या सचिन की तरह अर्जुन तेंदुलकर भी क्रिकेट में सफलता की बुलंदियों छू पाएंगे या नहीं. 

ये भी पढ़ें- 

First published: 20 July 2018, 17:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी