Home » क्रिकेट » ICC announced minimum age policy in international cricket
 

ICC ने बनाया नया नियम, अब इस उम्र के बाद ही कोई खिलाड़ी खेल पाएगा अंतरराष्ट्रीय मुकाबला

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2020, 22:08 IST

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार को घोषणा की है कि उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक न्यूनतम आयु नीति पेश की है. आईसीसी के नए नियम के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ियों को अब कम से कम 15 साल का होना चाहिए. हालांकि, आईसीसी ने ऐलान किया है कि सभी देशों के पास अभी भी 15 साल से कम उम्र से खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प मौजूद हैं. असाधारण परिस्थितियों में, कोई भी क्रिकेट बोर्ड 15 साल के कम उम्र के खिलाड़ी को खिलाने के लिए आईसीसी से इसकी अनुमति ले सकता है.

आईसीसी ने इस संबंध में एक बयान जारी किया है जिसमें उसने साफ किया है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरुष, महिला, अंडर-19 किसी भी तरह की क्रिकेट खेलने के लिए अब खिलाड़ियों की उम्र कम से कम 15 साल होनी चाहिए.


आईसीसी ने जारी विज्ञप्ति में कहा,"बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए न्यूनतम आयु प्रतिबंध के शुरुआत की पुष्टि की, जो क्रिकेट के सभी फार्मेट में, आईसीसी के सभी इवेंट, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट में लागू होगा. क्रिकेट के किसी भी फार्मेट में खेलने के लिए फिर वो चाहे महिला क्रिकेट की बात हो, पुरुष क्रिकेट की बात हो या फिर अंडर 19 क्रिकेट की बात को, खिलाड़ियों की उम्र 15 साल होनी चाहिए."

आईसीसी ने साफ किया कि अगर अपवाद की स्थिति में कोई क्रिकेट बोर्ड 15 साल के कम उम्र के खिलाड़ी को मौका देना चाहता है तो उसके विशेष अनुमति लेनी होगी. आईसीसी ने कहा,"अपवाद की स्थिति में, सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है. इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा."

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए इस तेज गेंदबाज के पिता का हुआ निधन, प्रैक्टिस से आने के बाद मिली जानकारी

First published: 20 November 2020, 22:01 IST
ICC
 
अगली कहानी