Home » क्रिकेट » ICC Ban England T20 Vice Captain Sam Billings From Wearing Eco-friendly Gloves
 

ICC ने इंग्लैंड के टी20 उपकप्तान के ग्लब्स को किया बैन, जानिए क्या है कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2019, 16:17 IST

ICC ने इंग्लैंड के टी 20 के उप-कप्तान सैम बिलिंग्स को उनके नए पर्यावरण के अनुकूल बल्लेबाजी दस्ताने पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि वे टीम के किट नियमों के खिलाफ हैं. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार को टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया था जिस मुकाबले में सैम बिलिंग्स इको फ्रेंडली ग्लब्स पहनकर खेले थे. वहीं अब सैम बिलिंग्स अपने अगले मुकाबले में यह ग्लब्स नहीं पहन पाएंगे.

आईसीसी मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने बिलिंग्स को इस बात की जानकारी दे दी है. सैम बिलिंग्स ने जो ग्लब्स पहने थे उन्हें ग्रे-निकोल्स ग्लब्स, या 'ऑफ-कट्स' भी कहा जाता है और ये रीसायकल किए गए क्रिकेट उपकरण से बने होते हैं, जिसमें स्वैडबैंड, गद्दी और चमड़े शामिल होता है.

दरअसल, आईसीसी के नियमों के अनुसार सीमित ओवरों में किसी भी बल्लेबाजी के दस्ताने का 50 प्रतिशत से अधिक सफेद होना चाहिए, या संबंधित टीम के प्लेइंग शर्ट के आधार रंग के समान रंग होना चाहिए . इंग्लैंड की टी 20 जर्सी मुख्य रूप से लाल रंग की हैं जबकि बिलिंग्स के दस्ताने का रंग आसमानी और गहरे नीले रंग का हैं.

सैम बिलिंग्स ने इन दस्ताने का प्रयोग लिंकन में न्यूजीलैंड क्रिकेट एकादश के खिलाफ दो वॉर्म-अप गेम्स के दौरान उन्हें पहना था. और इस महीने के अंत में यूएई में होने वाली टी 10 प्रतियोगिता में इसे पहनकर उनका खेलने का इरादा है. टी 10 प्रतियोगिता एक ऐसी टूर्नामेंट हैं जो आईसीसी द्वारा शासित नहीं है.

यह दस्ताने केवल एक सप्ताह पहले लॉन्च किए गए थे, जब बिलिंग्स ने खुद इनकी प्रशंसा की थी और कहा था यह एक बड़ी पहल है. उन्होंने कहा,'मुझे लगता है कि दुनिया अब आम तौर पर रीसायकल किए गए सामानों का प्रयोग करने के लिए काफी स्पष्ट है. मुझे फैंसी रंग पसंद हैं, और इसके बारे में बहुत अच्छी बात यह है कि गुणवत्ता किसी भी अन्य उत्पाद के समान है और यह अच्छा लगता है. '

विराट कोहली की राह पर चलेंगे रोहित शर्मा या संजू सैमसन को मिलेगा मौका

First published: 2 November 2019, 16:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी