Home » क्रिकेट » ICC committee recommends ban on saliva to shine ball
 

ICC क्रिकेट कमेटी की सिफारिश, थूक से गेंद चमकाने पर लगाई जाए रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2020, 23:53 IST
ICC

अनिल कुंबले (Anil Kumble) की अध्यक्षता वाली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की क्रिकेट समिति ने कोरोनोवायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के मद्देनजर, एक बड़ा फैसला लिया है और समिति ने गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर पर रोक लगाने की सिफारिश की है.

बता दें, इस पैनल की मीटिंग वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई थी, जिसमें लार के माध्यम से वायरस के फैलने और संक्रमण के जोखिम के बारे में आईसीसी मेडिकल सलाहकार समिति के डॉ पीटर हारकोर्ट से परामर्श करने के बाद यह फैसला लिया गया है.


हालांकि, पहले इस तरह की बातें भी चल रही थी कि आईसीसी पसीने से भी गेंद को चमकाने के लिए रोक सकता है लेकिन इस सीमित से इसकी सिफारिश नहीं की है. इस समिति ने चिकित्सा सलाह पर भी ध्यान दिया कि इसकी अत्यधिक संभावना नहीं है कि वायरस पसीने के माध्यम से फैल सकता है और संक्रमण को बढ़ा सकता है इसी लिए गेंद को चमकाने के लिए पसीने के उपयोग को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता नहीं है, जबकि समिति ने इस बार की सिफारिश की है कि खेल के मैदान पर स्वच्छता उपायों को बढ़ाया जाए.

वर्तमान में, एक अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए चार अंपायरों की आवश्यक होती है. टेस्ट में जहां तीन तटस्थ अंपयार का नियम है, एकदिवसीय मैचों के लिए दो अंपायरों की जरूरत होती है. कोरोना से असर के कारण यात्रा प्रतिबंधों को सख्त और अनिवार्य क्वारंटाइन की बात को ध्यान में रखते हुए, समिति ने अभी के लिए स्थानीय अंपायरों की नियुक्ति का प्रस्ताव दिया है. इसने डीआरएस में प्रति पारी वृद्धि की भी सिफारिश की है ताकि प्रत्येक प्रारूप में स्थिति से निपटने के लिए अंतरिम उपाय के रूप में पेश किया जाए.

भारतीय कप्तान से तुलना पर बाबर आजम ने तोड़ी चुप्पी, बोले- विराट कोहली एक अलग तरह के खिलाड़ी

First published: 18 May 2020, 23:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी