Home » क्रिकेट » ICC four-match suspension Nicholas Pooran for altering condition of ball
 

वेस्टइंडीज को लगा बड़ा झटका, ICC ने निकोलस पूरन को किया संस्पेंड, बॉल से की थी छेड़छाड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2019, 18:18 IST

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 'गेंद की स्थिति बदलने' के लिए चार मैचों के लिए निलंबित किया है. इतना ही नहीं 24 वर्षीय इस खिलाड़ी के रिकॉर्ड में पांच डिमेरिट अंक भी जोड़े गए हैं. दरअसल, सोमवार (11 नवंबर) को लखनऊ में अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच के दौरान निकोलस पूरन ने अपने अंगूठे के नाखून के साथ गेंद को स्क्रैच किया था. उनकी यह हरकत कैमरे में कैद हुई थी और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

निकोलस पूरन को ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.1.4 के उल्लंघन का दोषी पाया गया. उन्हें अपराध को लेवल 3 का पाया गया है जिसके कारण उन्हें चार निलंबन अंक दिए गए. लेवल 3 अपराध के लिए सबसे कम सजा चार निलंबन अंक हैं, जो खिलाड़ी को दिए गए पांच डिमेरिट अंक में तब्दील होता है. चार निलंबन अंक दो टेस्ट मैचों या चार वनडे/टी 20 मैचों के प्रतिबंध के बराबर हैं.


इस मामले में आईसीसी ने कहा,'वीडियो फुटेज में दिखा था कि यह क्रिकेटर अंगूठे के नाखून से गेंद की सतह को खरोंच रहा था जिसके बाद पूरन पर संहिता के नियम 2.14 के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था जो गेंद की दशा बदलने से संबंधित है.'

निकोलस पूरन अब अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले तीन मैचों की टी20 सीरीज में नहीं खेल पाएंगे इतना ही नहीं वो भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन टी20 मैचों की होने वाली सीरीज के पहले मुकाबले में भी नहीं खेल पाएंगे.

निकोलस पूरन पर मैदानी अंपायर बिस्मिल्लाह शिनवारी और अहमद दुर्रानी, तीसरे अंपायर अहमद पकाते और चौथे अंपायर इज़ातुल्लाह सफ़ी ने गेंद से छेड़छाड़ करने का दोषी पाया है. हालांकि निकोलस पूरन ने अपना अपराध स्वीकार किया और मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड द्वारा जो उन्हें सजा ही गई है उसे मामने के लिए तैयार है.

आईसीसी ट्वारा बैन किए जाने के बाद निकोलस पूरन ने कहा,'लखनऊ में सोमवार को खेल के मैदान पर जो हुआ उसके लिए मैं टीम के अपने साथियों, समर्थकों और अफगानिस्तान की टीम से माफी मांगना चाहता हूं. मुझे पता चल गया है कि मैंने फैसला करने में बहुत बड़ी गलती की और मैं आईसीसी की सजा को पूरी तरह से स्वीकार करता हूं. मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह एकमात्र घटना है और यह दोहराई नहीं जाएगी.'

श्रेयस अय्यर को टीम से बाहर करने के लिए तैयार हैं 'उपकप्तान', बना रहे हैं खास 'प्लान'

First published: 13 November 2019, 18:18 IST
 
अगली कहानी