Home » क्रिकेट » ICC ODI Ranking: Kohli in batting and Bumrah in bowling on top Team India is on second position
 

ICC रैंकिंग में भारत का दबदबा, बल्लेबाजी में कोहली तो गेंदबाजी में यह खिलाड़ी टॉप पर, धोनी की बल्ले-बल्ले

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 17:10 IST

सोमवार को जारी आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम ने दबदबा बनाया है. वह दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. जबकि कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह क्रमश: बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में टॉप पर बरकरार हैंं. इसके अलावा काफी समय बाद टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर एमएस धोनी को आईसीसी वनडे  रैंकिंग में बढ़त हासिल हुई है. 

आईसीसी द्वारा जारी वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम 122 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर कायम है. वहीं रैंकिंग में 126 अंक के साथ अभी भी इंग्लैंड शीर्ष पर है. बल्लेबाजी में भारतीय कप्तान विराट कोहली और गेंदबाजी में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टॉप पर बरकरार हैं. बल्लेबाजी में टॉप-10 में विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा और शिखर धवन भी शामिल हैं. रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर और शिखर धवन दसवें स्थान पर मौजूद हैं.

वहीं पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले महेंद्र सिंह धौनी की रैंकिंग में सुधार हुआ है. धोनी इस श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे और आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन अर्धशतक जड़ने वाले धोनी तीन स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

न्यूजीलैंड को उसी की जमीन पर वनडे सीरीज में 4-1 से हराने के बाद भारतीय टीम को एक रेटिंग का फायदा हुआ है. गेंदबाजी में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (एक स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर) और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (छह स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर) की रैंकिंग पर पहुंच गए हैं.

 

भारत के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 12 विकेट चटकाने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. बोल्ट ने चौथे वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में घातक स्विंग गेंदबाजी की बदौलत 21 रन पर पांच विकेट चटकाकर न्यूजीलैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उन्हें सात स्थान का फायदा हुआ है. बोल्ट जनवरी 2016 में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर थे और अब उनके पास एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका है.

First published: 4 February 2019, 17:10 IST
 
अगली कहानी