Home » क्रिकेट » ICC Rankings: Virat Kohli touches career-high 911 points in ODI, Kuldeep Yadav Breaks Into Top 10
 

कोहली ने ICC रैंकिंग में बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कुलदीप यादव को हुआ बड़ा फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2018, 18:00 IST
(file photo )

इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सिरीज के आखिरी मैच में मंगलवार को टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही भारत वनडे सिरीज भी गंवा बैठा है लेकिन टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था. जिसका फायदा उनको आईसीसी की वनडे रैकिंग में मिली है. कोहली आईसीसी की वनडे रैंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने वाले विश्व के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करते हुए करियर के सर्वश्रेष्ठ 911 अंक हासिल कर लिए हैं. वहीं गेंदबाजी में भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव को भी फायदा हुआ है. कुलदीप ने गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई.

इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सिरीज के तीन मैचों में कोहली ने 75, 45 और 71 रन की पारियां खेली. जिससे उन्हें सिर्फ दो अंक मिले. आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि इन दो अंको के साथ कोहली के 911 रेटिंग हो गए हैं. जो मार्च 1991 में ऑस्ट्रेलिया के डीन जोन्स के 918 अंक के बाद किसी बल्लेबाज के सर्वाधिक अंक हैं. हालांकि कोहली के साथ ही इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. 

सिरीज में दो शतक लगाने वाले बल्लेबाज जो रूट दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. ये रूट का करियर का सर्वश्रेष्ठ स्थान है. उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम, भारत के रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और न्यू जीलैंड के रोस टेलर को पछाड़कर ये रैंकिंग हासिल की है. रूट ने भारत के खिलाफ खेली गई सिरीज में दो नाबाद शतकीय पारी खेल 34 अंक हासिल किए हैं. हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली से रूट अभी 93 अंक पीछे हैं. इंग्लैंड के जेसन रॉय एक स्थान के फायदे के साथ 19वें और कप्तान इयोन मॉर्गन दो स्थान की बढ़ोतरी के साथ 22वें पायदान पर आ गए हैं.

File Photo

गेंदबाजी में भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव को बड़ा फायदा हुआ है. कुलदीप ने शीर्ष 10 में जगह बनाई है. कुलदीप पहली बार टॉप 10 गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हुए हैं. कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ 9 विकेट लिए थे. कुलदीप को 8 स्थान का फायदा हुआ है. कुलदीप यादव अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 6वें पायदान पर आ गए हैं. वहीं, भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों में पहले स्थान पर हैं, जबकि यजुवेंद्र चहल 10वें पायदान पर है.

टॉप -10 की लिस्ट में तीन भारतीय गेंदबाज शामिल हैं. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट को भी एक स्थान का फायदा हुआ है. प्लंकेट 20वें, मार्क वुड दो स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 26वें और डेविड विली 11 स्थान के फायदे के साथ 31वें स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सिरीज में मिली हार से परेशान कोहली ने वर्ल्ड कप 2019 को लेकर कही ये बात

First published: 18 July 2018, 18:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी