Home » क्रिकेट » ICC tells the raeason why any indian player not play in world xi against pakisatan.
 

खुलासा: आखिर वर्ल्ड XI में पाकिस्तान के ख़िलाफ क्यों नहीं खेल रहे हैं इंडिया के प्लेयर

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2017, 14:39 IST

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा है कि पाकिस्तान और विश्व एकादश के बीच खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज में विश्व एकादश टीम में किसी भी भारतीय खिलाड़ी के न होने का कारण व्यस्त कार्यक्रम और राजनीतिक हालात हैं.

पाकिस्तान में लंबे अरसे बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली हुई है. विश्व एकादश की टीम वहां खेलने पहुंची है, जिसमें एक भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है. इस सीरीज के दो मैच खेले जा चुके हैं. रिचर्ड्सन ने दूसरे मैच से इतर संवाददाताओं से यह बात कही. 

क्रिकइंफो ने रिचर्ड्सन के हवाले से लिखा है, "हम इस समय दोनों देशों के बीच के राजनीतिक हालात और संभावित मुश्किलों को नजरअंदाज नहीं कर सकते."

 उन्होंने भारत के व्यस्त कार्यक्रम की बात को इसकी एक और वजह बताते हुए कहा, "भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सीरीज खेली जानी है और यह सीरीज (पाकिस्तान-विश्व एकादश सीरीज) भारत के व्यस्त कार्यक्रम के बीच में है. विश्व एकादश टीम में सबसे ज्यादा दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी होने का एक कारण यह है कि उन्हें हाल ही में कोई सीरीज नहीं खेलनी है. भारत काफी व्यस्त देश है."

उन्होंने आगे कहा, "राजनीतिक दृष्टिकोण से, जाहिर सी बात है कि अगर कोई भारतीय खिलाड़ी विश्व एकादश में होता तो आप समझ सकते हैं कि उस पर कितना फोकस होता और सुरक्षा के लिहाज से वह कितना दबाव लेकर आता. मेरा मानना है कि एंडी फ्लोवर (विश्व एकादश के कोच) और पीसीबी ने व्यावहारिक सोच को ध्यान में रखा है."इस दौरान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष नजम सेठी भी मौजूद थे.

सेठी ने कहा कि वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को लेकर आईसीसी के पास जाएंगे. दोनों देशों के बीच 2014 में एक समझौता हुआ था जिसके मुताबिक दोनों देशों को 2015 से 2023 तक छह द्वीपक्षीय सीरीज खेलनी थी, लेकिन राजनीतिक हालात के चलते भारत ने सीरीज खेलने से मना कर दिया. इस बात को लेकर पीसीबी खफा और उसने बीसीसीआई के मुद्दे को आईसीसी के पास ले जाने का फैसला किया. 

सेठी ने कहा, "आईसीसी की देखरेख में जो प्रक्रिया चल रही है वो अपने अंतिम चरण में है. हमने बीसीसीआई के साथ बैठक की थी और वो बैठक उसके पूर्व अध्यक्ष और आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर की मौजूदगी में हुई थी. इसकी प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और अब उसके अगले चरण की बारी है. हम लगातार अपने वकीलों के संपर्क में हैं."

उन्होंने कहा, "एक या दो महीनों के अंदर हम दोबार आईसीसी के पास जाएंगे. हमने उन्हें एक पत्र भी लिखा है, जिसमें हमने आईसीसी से इस मुद्दे को देखने के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाने को कहा है. यह प्रक्रिया जारी है और हमें इसके कानूनी परिणाम की उम्मीद है."

First published: 15 September 2017, 14:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी