Home » क्रिकेट » ICC Test Rankings: Marnus Labuschagne moves to fifth as Virat Kohli remains top
 

Year End 2019: मार्नस लाबुशाने को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर कहना गलत नहीं होगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2019, 18:40 IST

दक्षिण अफ्रीका(South Africa) के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर(David Warner), स्टीव स्मिथ(Steve Smith) पर जब साल भर का बैन लगाया गया तो नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए मार्नस लाबुशाने को मौका दिया गया. मार्नस लाबुशाने इस मौके को भुनाने में नाकाम रहे. स्टीव स्मिथ के बैन रहने के दौरान मार्नस लाबुशाने ने 26.25 की औसत से टेस्ट मैच की आठ पारियों में 210 रन बनाए. वहीं जब स्टीव स्मिथ बैन के बाद वापस लौटे तो इस खिलाड़ी को टीम से बाहर कर दिया गया.

इस खिलाड़ी की किस्मत ने एक बार फिर पलटी मारी. विश्व कप के 12वें संस्करण(World Cup 2019) के बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज हुई. इस सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था जिसकी पहली पारी में स्टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर की एक तेज रफ्तार बांउसर पर चोटिल हुए, इसके बाद मार्नस लाबुशाने को खेलने का मौका मिला. मार्नस लाबुशाने(Marnus Labuschagne) ने मैदान पर उतरते ही इतिहास रच दिया. आईसीसी(ICC) के नियम बदलने के बाद किसी खिलाड़ी के चोटिल होने के बाद उसकी जगह बल्लेबाजी करने आए मार्नस लाबुशाने पहले सब्सटीट्यूट बने थे.


मार्नस लाबुशाने ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड(England) के खिलाफ हुए मुकाबले में अर्धशतक लगाया इसके उन्होंने एशेज सीरीज(Ashes Series 2019) में तीन अर्धशतक और लगाए. एशेज सीरीज में अपनी पारियों के दम पर इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम में अपना स्थान पक्का किया है.

पाकिस्तान दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आई. इस दौरान डेविड वार्नर और मार्नस लाबुशाने ने दमदार प्रदर्शन कियाा. मार्नस लाबुशाने ने पाकिस्तान के खिलाफ दोनों टेस्ट मुकाबले में शतक लगाया. मार्नस लाबुशाने ने ब्रिसबेन टेस्ट में 185 रनों की पारी खेली जबकि एडिलेड टेस्ट में उनके बल्ले से 162 रन आए. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने अपने इस प्रदर्शन को आगे बढ़ाया है. मार्नस लाबुशाने ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले की पहली पारी में 143 रन बनाए, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 50 रन बनाए.

मार्नस लाबुशाने ने ऑस्ट्रेलिया के छठे बल्लेबाज हैं जो लगातार तीन मैचों में शतक लगा चुका है. उनसे पहले जैक फिंगलेटन, वारेन बार्डलसे, चार्ल्स मैकर्टने, आर्थर मोरिस और डॉन ब्रेडमैन ही यह कारनामा पर पाए है.

मार्नस लाबुशाने इस साल टेस्ट क्रिकेट में एक हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज है. इतना ही नहीं यह खिलाड़ी अब टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों की रैंकिंग में पाचवें पायदान पर आ गया है. इतना ही नहीं इस खिलाड़ी ने साल 2019 में 68.13 की औसत से 1022 रन बनाए है. जबकि साल 2018 में इस खिलाड़ी ने टेस्ट की चार पारियों में 20.25 की औसत से 81 रन ही बनाए थे. अगर इस खिलाड़ी के करियर की बात करें तो, इस बल्लेबाज ने 12 टेस्ट की 19 पारियों में 58.05 की औसत से 1103 रन बनाए है. यानि मार्नस लाबुशाने के टेस्ट करियर का औसत, उनके इस साल के औसत से कम है.

मार्नस लाबुशाने इस साल की शुरूआत में टेस्ट मैचों में बल्लेबाजों की रैंकिंग में 110वें पायदान पर थे. लेकिन साल के अंत से पहले वो पांचवे पायदान पर आ गए है. टेस्ट क्रिकेट में शायद ही कोई खिलाड़ी ऐसा हो जो एक साल में इतने पायदान ऊपर पहुंचा हो.

First published: 16 December 2019, 18:12 IST
 
अगली कहानी