Home » क्रिकेट » ICC Women's World Cup: harmanpreeet kaur profile in international cricket:
 

जानिए कहां से हरमनप्रीत को मिला 'बॉल देखो, हिट करो' का फॉर्मूला

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2017, 10:55 IST
बल्लेबाज़ी करतीं हरमनप्रीत कौर/ ट्विटर

हरमनप्रीत कौर की विस्फोटक पारी की बदौलत भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है, जहां रविवार को उसका मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में मेजबान इंग्लैंड से होगा. भारत इससे पहले 2005 में  मिताली राज की अगुवाई में विश्व कप के फाइन में पहुंच चुका है, जहां उसे 98 रनों से शिकस्त मिली थी.

हरमनप्रीत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों पर नाबाद 171 रन  बनाए. उन्होंने अपनी तूफानी पारी से कंगारू गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी. हरमनप्रीत कौर ने 12 चौके और दो छक्के की मदद से 90 गेंदों में शतक पूरा किया. कौर का यह तीसरा वनडे शतक है. इसके साथ ही यह महिला वनडे क्रिकेट का पांचवां सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी है.

वीरू से सीखा 'बॉल देखो, हिट करो' का फॉर्मूला

मध्यक्रम की विस्फोटक बल्लेबाज़ हरमनप्रीत टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग को अपना आदर्श मानती हैं और उनके 'बॉल देखो, हिट करो' के फॉर्मूले का पूरा उपयोग करती हैं. कौर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ फिफ्टी पूरी होने के बाद अगले पचास रन केवल 26 गेंद मेें बनाए. शतक पूरा करने के बाद वो और भी आक्रामक होकर खेलीं. उन्होंने अगले 71 रन केवल 25 गेंदों पर ठोक डाले. इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 5 छक्के और जड़े.

सिडनी थंडर्स से खेलने वाली पहली भारतीय

पंजाब के मोगा में 8 मार्च 1989 को जन्मीं हरमनप्रीत कौर ने पहला वनडे 2009 में खेला. 2013 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ वर्ल्ड कप मैच में शतक जड़कर उन्होंने महिला क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी. दाएं हाथ की 28 वर्षीय बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर लीक से हटकर चलने के लिए जानी जाती हैं.

मध्यक्रम की विस्फोटक बल्लेबाज़ हरमनप्रीत को एक साथ तीन-तीन बिग बैश लीग की टीमें साइन करना चाहती थीं. हालांकि उन्होंने सिडनी थंडर्स को चुना. सिडनी थंडर्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने वाली वो पहली भारतीय (महिला या पुरुष) क्रिकेटर बनीं. इसके अलावा हरमनप्रीत सरे स्टार्स से जुड़ने वाली भी पहली भारतीय बनीं.

कप्तनी में मिली टी-20 की सबसे बड़ी जीत

साल 2016 में हरमनप्रीत कौर को मिताली राज की जगह भारतीय टी-20 टीम की बागडोर सौंप दी गई. साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलते हुए भारत ने टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी. हरमनप्रीत ने इस मैच में सबसे बड़ी भूमिका निभाते हुए 31 गेंदों पर 46 रन जड़े थे.

फिल्‍मों और कार की शौकीन

पंजाब के मोगा जिले में आठ मार्च, 1989 को हरमनप्रीत कौर का जन्‍म हुआ. उनको क्रिकेट के अलावा फिल्‍में देखने और कार चलाने का शौक है. बॉलीवुड फिल्‍म 'दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे' उनकी पसंदीदा फिल्‍मों में शुमार है.

First published: 21 July 2017, 10:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी