Home » क्रिकेट » ICC Women's World Cup: India enter final in second time after beating Australia.
 

WWC 2017: छोरों से आगे छोरियां, अब इंग्लैंड से भिड़ेगी भारतीय टीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2017, 10:31 IST
ट्विटर

भारत की लड़कियां लड़कों से किसी भी फील्ड में कम नहीं है. ये उन्होंने गुरुवार को फिर साबित कर दिया. आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2017 के सेमीफ़ाइनल में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर फ़ाइनल में जगह बना ली है.

इसके हाथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लीग मैचों में मिली हार का भी बदला ले लिया. फाइनल में भारत का मुकाबला रविवार यानी 25 जुलाई को लॉर्ड्स में इंग्लैंड से होगा. इससे पहले भारतीय टीम 2005 में वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन तब ऑस्ट्रेलिया से 98 रनोंं से शिकस्त  झेलनी पड़ी थी.  

भारत ने हरमनप्रीत की तूफानी पारी के दम पर निर्धारित 42 ओवरों के मैच में चार विकेट खोकर 281 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 40.1ओवर में 245 रन बनाकर ढ़ेर हो गई. बारिश के दखल के कारण ओवरों की संख्या 50 से घटाकर 42 कर दी गई थी.  

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत

इंग्लैंड में डर्बी के काउंटी ग्राउंड में सेमीफ़ाइनल में भारत के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही. ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले दो विकेट बहुत जल्दी गंवा दिए थे. ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से सर्वाधिक 75 रन विलेनी ने जोड़े. एलिसी पेरी और विलेनी ने तीसेर विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला. लेकिन विलेनी के जाते ही ऑस्ट्रेलिया की टीम दवाब का सामना नहीं कर पाई.

 245 रन पर ऑलआउट

अंतिम विकेट की साझेदारी करते हुए एलेक्स ब्लैकवेल ने मैच में कुछ जान डाली. हालांकि वो छठे स्थान पर आई थीं लेकिन बीच बीच में विकेट गिरते रहे और वो दूसरे छोर पर टिकी रहीं. उन्होंने धमाकेदार 90 रन बनाए. भारत के 281 रनों के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने कुल 245 रन बनाए. भारत की तरफ से दीप्ति ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. झूलन गोस्वामी और शिखा ने दो-दो विकेट लिए, जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव को एक-एक विकेट मिला. 

हरमनप्रीत कौर की विस्फोटक पारी 

भारतीय पारी की हीरो साबित हुईं हरमनप्रीत कौर. उन्होंने महज 115 गेंदों पर नाबाद 171 रन बनाए. उन्होंने 20 चौके और 7 छक्के लगाए. हालांकि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम अच्छी शुरुआत नहीं मिली. स्मृति मंधाना पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर छह रन बनाकर पर आउट हो गईं. 10वें ओवर में 35 के स्कोर पर पूनम राउत भी 14 रन पर आउट हो गयी. इसके बाद हरमनप्रीत और कप्तान मिताली ने टीम को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर सौ के पास पहुंचाया.

25वें ओवर में मिताली राज 36 रन बनाकर बोल्ड हो गईं. इसके बाद हरमनप्रीत कौर और 19 वर्षीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने चौथे विकेट के लिए 137 रन जोड़े. आखिर में हरमनप्रीत कौर के शानदार शतक की मदद से भारत से 281 रन का बड़ा लक्ष्य खड़ा किया. हरमनप्रीत द्वारा बनाए गया स्कोर महिला विश्व कप के नॉकआउट मैचों में सर्वाधिक स्कोर है आस्ट्रेलिया की तरफ से मेगन शट, एशेल गार्डनर, कर्स्टन बीम्स, विलानी ने एक-एक विकेट लिया.

First published: 21 July 2017, 10:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी