Home » क्रिकेट » ICC Women's World Cup: India will face defending champions Australia in the second semi-final.
 

ICC Women's World Cup: ऑस्ट्रेलिया से हार का बदला लेकर फाइनल में पहुंचेगा भारत!

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2017, 14:48 IST

आईसीसी महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में गुरुवार को भारत का सामना छह बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया से है. यह मुकाबला यहां के काउंटी ग्राउंड में खेला जाएगा. इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ खिताबी मुकाबला खेलेगी. 

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पहली ट्रम्प कार्ड हैं. अगर भारतीय टीम को लॉर्डस में फाइनल खेलना है, तो इसके लिए उन्हें पिछले कुछ मैचों की अपनी फॉर्म से सबक सीखते हुए विकेट पर पैर जमाने होंगे. मंधाना, पूनम राउत, मिताली राज, हरमनप्रीत और दीप्ति शर्मा को विकेट बचाने के साथ ही रन गति को भी बनाए रखना होगा.

पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेदा कृष्णामूर्ति ने अंत में अच्छी आक्रामक बल्लेबाजी करके भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने की राह तैयार की थी. वहीं मिताली ने अपने करियर के आखिरी एक हजार रन पिछले पांच हजार रनों की तुलना में सबसे तेज बनाए हैं.

भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धार एकता बिष्ट हैं. उनकी जगह शामिल राजेश्वरी गायकवाड़ भी पिछले मैच में कारगर रही थीं. कोच तुषार अरोठे रनों पर अंकुश लगाने के लिए लेग स्पिनर पूनम यादव के साथ बाएं हाथ की इन दोनों स्पिनरों को एक साथ उतार सकते हैं.

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम में बाएं हाथ की तीन खिलाड़ियों को ध्यान में रखते हुए टीम में दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर के रूप में दो ऑफ स्पिनर हैं. काउंटी ग्राउंड, भारत के लिए इस विश्व कप में अभी तक अच्छा साबित हुआ है. यहां भारत ने शुरुआती मैचों के बाद न्यूजीलैंड को 186 रन से हराकर किवी टीम के बढ़ते कदमों पर लगाम लगा दी थी. 

वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से एलिस पैरी सात मैचों में 366 रन बनाकर दूसरी सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं. उपकप्तान एलेक्स ब्लैकवेल भारत के खिलाफ अब तक दो शतक और छह अर्धशतक लगाकर बढ़िया प्रदर्शन कर चुकी हैं. कप्तान मैग लैनिंग कंधे की चोट के बाद लौटी हैं. ये तीनों मिलकर भारत के लिए बड़ी चुनौती पेश कर सकती हैं.

First published: 20 July 2017, 14:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी