Home » क्रिकेट » ICC World Cup 2019: India, Australia, Sri lanka, South Africa, Bangladesh, England, New Zealand, Pakistan, West Indies and Afghanistan
 

ICC World Cup 2019: इन 10 टीमों के बीच होगा क्रिकेट का महाकुंभ  

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2018, 13:16 IST

अगले साल इंग्लैंड की सरजमीं पर क्रिकेट के खेल का सबसे बड़ा महाकुंभ यानी वर्ल्डकप होने जा रहा है. आईसीसी के आदेश के बाद दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट के वर्ल्डकप में इस बार 10 टीमें हिस्सा लेंगी. आईसीसी का गाइडलाइंस के अनुसार 8 टीमें पहले ही रैकिंग के आधार पर जगह बना चुकी थीं. इसके अलावा बाकी की दो टीमें आईसीसी वर्ल्डकप क्वालीफायर मैच खेलकर पहुंच गई हैं.

आपको बता दें, आईसीसी वर्ल्डकप क्वालीफायर के अपने मुकाबले जीतकर पहले वेस्टइंडीज और फिर अफगानिस्तान की टीम ने वर्ल्डकप में जगह बना ली है. इन दोनों के फाइनल में पहुंचने के साथ ही अब वर्ल्डकप 2019 की सभी टीमें तय हो चुकी हैं, जो वर्ल्डकप खेलेंगी. बता दें कि स्कॉटलैंड को हराकर वेस्टइंडीज और आयरलैंड को हराकर अफगानिस्तान वर्ल्डकप में पहुंची है

 

ये टीमें खेलेंगी वर्ल्डकप

वर्ल्डकप 2019 खेलने वाली इन टीमों में भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रिकेट का महाकुंभ 30 मई, 2019 से 15 जुलाई 2019 तक इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर खेला जाएगा. इसके लिए सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई हैं.

आईसीसी के आदेश के बाद साफ हो गया था कि वर्ल्डकप में सिर्फ 10 टीमें ही हिस्सा लेंगी. इसके लिए आईसीसी ने एक समय सीमा भी तय कि जिन टीमों की वनडे रैंकिंग टॉप-8 तक होगी वो सीधे क्वालीफाई करेंगी जबकि जिस इंटरनेशनल टीम की रैंकिंग 8वें स्थान से नीचे होगी उन्हें आईसीसी वर्ल्डकप क्वालीफायर दौर से गुजरना पड़ेगा. आईसीसी के इस फरमान के बाद वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीम को भी क्वालीफायर दौर से गुजरना पड़ा.

First published: 24 March 2018, 13:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी