Home » क्रिकेट » ICC World T20 event in place of the Champions Trophy in 2021 in india
 

ICC ने भारत को दिया ये बड़ा तोहफा, चैंपियंस ट्रॉफी की जगह T20 टूर्नामेंट की करेगा मेजबानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2018, 20:15 IST
(ICC twitter)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक बड़ा फैसला किया है. आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी को पूरी तरह से समाप्त करने का ऐलान कर दिया है.

इसकी जगह पर T20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा. आईसीसी के इस फैसले के बाद साल 2021 में भारत में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की जगह पर टी-20 विश्व कप खेला जाएगा. इसमें 16 टीमें भाग लेंगी.

आपको बता दें कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में 8 टीमें हिस्सा लेती थीं. इसकी प्रासंगिकता को लेकर लगातार सवाल खड़े होते रहे हैं. जिसको देखते हुए आईसीसी ने यह फैसला लिया है.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आईसीसी की पांच दिवसीय बैठक का समापन होने के बाद गुरुवार को आईसीसी के मुख्य कार्यकारी (CEO) डेव रिचर्डसन ने कहा कि चैंपियंस ट्रॉफी को खत्म करने का फैसला लिया गया है.

इसकी जगह पर टी-20 टूर्नामेंट आयोजन किया जाएगा. इसमें 16 टीमें भाग लेंगी. उन्होंने कहा कि भारत में 2021 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को अब वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट में बदल दिया गया है.

यह खेल को आगे बढ़ाने की हमारी योजना में फिट बैठता है. आईसीसी के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि बीसीसीआई ने भी इसको लेकर अपनी रजामंदी दे दी है. इसको लेकर सर्व सम्मति से फैसला लिया गया है. मुझे नहीं लगता कि इसके बाद इसको लेकर कोई मसला है.

बीसीसीआई प्रतिनिधि अमिताभ चौधरी ने भी हिस्सा लिया था. बता दें कि इससे पहले भारत चैंपियंस ट्रॉफी के समाप्त करने का विरोध करता रहा है.

आईसीसी के फैसले के बाद अब माना जा रहा है कि लगातार दो साल T20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा. साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया 2020 में वर्ल्ड टी-20 की मेजबानी करेगा. इसके बाद साल 2021 में यह टूर्नामेंट भारत में खेला जाएगा.

गौरतलब है कि चैंपियंस ट्रॉफी को समाप्त करने की बहुत पहले मांग की जाती रही है. इस टूर्नामेंट को कई आलोचक अप्रासंगिक मान रहे थे

First published: 26 April 2018, 20:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी