Home » क्रिकेट » Imam Ul Haq imposed in 4 centuries in just 9 ODI from Pakistan team all 50 plus score converted into ton
 

इमाम-उल-हक को सेंचुरी मारने की लगी लत, 9 मैचों में 4 शतक ठोक बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2018, 10:56 IST

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ही नहीं बल्कि टीम के खिलाड़ियों के सितारे भी बुलंदियों पर हैं. जिस तरह जिम्बाव्बे दौरे पर पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने कहर मचाया है उसके बाद से लग रहा है कि पाकिस्तानी टीम आने वाले एशिया कप और वर्ल्ड कप में अपना दमखम दिखाएगी. इससे पहले पाकिस्तान ने इंडिया से साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी भी छीन ली थी.

पाकिस्तानी टीम ने जिम्बाब्वे दौरे पर पहले ऑस्ट्रेलिया को हराकर T20 ट्राई सिरीज जीती. उसके बाद मेजबान जिम्बाब्वे को 5 वनडे मैचों की सिरीज में व्हाइटवॉश कर दिया. इन पांच मैचों के दौरान कई खिलाड़ी ऐसे थे जिन्होंने कई कीर्तिमान रचे. उनमें से दोनों खिलाड़ी पाकिस्तान की टीम के सलामी बल्लेबाज थे. इनमें एक फखर जमान दूसरे इमाम-उल-हक.

फखर जमान ने जहां वनडे का पहला दोहरा शतक लगाकर इतिहास रचा तो वहीं, इमाम-उल-हक के साथ मिलकर वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी बनाई. इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 304 रन जोड़े और श्रीलंका के 286 रनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इसके अलावा पाकिस्तान ने इस मैच में सबसे बड़ा स्कोर भी बनाया.

ये भी पढ़ेंः दोनों हाथों से बॉलिंग करने वाले इस स्पिनर को देखकर हर कोई हैरान, आप भी देखें वीडियो

इस मैच में इमाम-उल-हक ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया. इसके बाद अगले मैच में भी इमाम-उल-हक ने शतक लगाकर टीम को जीत दिलाई. हालांकि तीसरे मैच में वह डक का शिकार हो गए. इस बीच वनडे क्रिकेट के इतिहास के जो आंकड़े सामने आए हैं उनके मुताबिक इमाम-उल-हक ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

दरअसल, इमाम-उल-हक वनडे क्रिकेट के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने दस से कम पारियों में 4 शतक लगा दिए हैं. इससे पहले कोई भी खिलाड़ी इतने शतक इतनी कम पारियों में नहीं लगा पाया है. हालांकि, कई खिलाड़ियों के नाम पहली दस पारियों में तीन शतक लगाने का रिकॉर्ड है.

ये भी पढ़ेंः Asia Cup 2018: 2 दिन में 2 वनडे खेलेगा भारत, दूसरे दिन पाकिस्तान से है मुकाबला

इतना ही नहीं इमाम-उल-हक के नाम वनडे क्रिकेट में चार शतक दर्ज हो गए हैं लेकिन इस पाकिस्तानी बल्लेबाज के नाम वनडे क्रिकेट में अभी तक एक भी अर्धशतक नहीं शामिल है. इमाम-उल-हक की खास बात ये है कि वह जब भी 50 रन बनाते हैं तो उस पारी को वह सीधे सेंचुरी में तब्दील कर देते हैं.

First published: 25 July 2018, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी