Home » क्रिकेट » IND v AUS 3rd ODI:Team India never lost any match in Indore's Holkar Stadium, Tough call for Australia
 

IND v AUS 3rd ODI: मुश्किल है इंदौर के होल्कर स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के लिए टीम इंडिया को हराना

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2017, 20:08 IST

ऑस्ट्रेलिया बनाम टीम इंडिया के बीच खेली जा रही पांच वनडे मैचों की सिरीज का तीसरा मैच रविवार को इंदौर के होल्कर स्टेडियम पर खेला जाना है. लेकिन यहां पर सिरीज में 2-0 की बढ़त बनाने वाली टीम इंडिया के विजय रथ को मेहमान टीम के लिए रोकना खासा मुश्किल है, क्योंकि होल्कर स्टेडियम में टीम इंडिया आजतक एक भी मैच नहीं हारी है.

इस स्टेडियम से जुड़ी एक खास बात यह भी है कि यहीं पर भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अपना दोहरा शतक जड़ा था. आंकड़ों की बात करें तो इस मैदान पर अभी तक कुल चार वनडे मैच खेले गए हैं, जिनमें से चारों में भारत ने ही जीत हासिल की है. जाहिर सी बात है कि रविवार को भी टीम इंडिया इस मैदान पर वह अपना विजय अभियान जारी रखते हुए सिरीज पर कब्जा जमाना चाहेगी.

इस स्टेडियम में पहला मैच 15 अप्रैल 2006 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को सात विकेट से मात दी थी. लगभग दो साल बाद इस स्टेडियम ने दूसरे अंतर्राष्ट्रीय मैच का आयोजन किया था. 17 नवंबर 2008 को एक बार फिर इंग्लैंड और भारत की टीमें आमने-सामने थीं और भारत ने मेहमानों को 54 रन से हराया था.

 

तीसरे मैच के आयोजन के साथ ही इस स्टेडियम ने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया था. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 8 दिसंबर 2011 को इस मैदान पर तीसरा अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था.

इस मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इंटरनेशनल क्रिकेट का दूसरा दोहरा शतक जड़ा था. वेस्टइंडीज के खिलाफ सहवाग ने सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरा दोहरा शतक लगाया था.

इसी दोहरे शतक के साथ सहवाग वनडे क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे. सहवाग ने 219 रनों की पारी खेली थी और भारत ने 419 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. सहवाग ने वनडे क्रिकेट में सचिन के 200 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा था. इस मैच को भारत ने 153 रनों से जीता था.

इस स्टेडियम में आखिरी वनडे 14 अक्टूबर 2015 को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था. इस मैच में भी भारत को जीत मिली थी. मेजबान टीम ने यह मैच 22 रनों से जीता था.

होल्कर स्टेडियम से पहले इंदौर में नेहरू स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का आयोजन किया जाता था. नेहरू स्टेडियम में कुल नौ वनडे मैेच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने सात मैच खेले हैं. भारत के हिस्से इन सात मैचों में से दो जीत आई हैं जबकि तीन हार उसे मिली हैं. एक मैच टाई रहा है और एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका.

First published: 23 September 2017, 20:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी