Home » क्रिकेट » IND v AUS 4th ODI: 3 incidents that made Viat Kohli Match Ka Mujrim in Bengaluru
 

बेंगलुरु वनडेः तीन गलतियों ने कोहली को बनाया 'मैच का मुजरिम'

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2017, 22:31 IST

लगातार नौ मैच जीतने वाले टीम इंडिया का विजय रथ बृहस्पतिवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कंगारुओं ने रोक दिया. इसके साथ ही इस मैच में लगातार 10 मैच जीतने का नया रिकॉर्ड बनाने की ओर बढ़ रहे कप्तान विराट कोहली की तीन गलतियों ने उन्हें मैच का मुजरिम बना दिया.

दरअसल, श्रीलंका को हराने के पिछले मैच तक कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने लगातार नौ मैच जीत लिए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही मौजूदा पांच वनडे मैचों की सिरीज में भी टीम इंडिया ने 3-0 से अजेय बढ़त ले ली थी. लेकिन बृहस्पतिवार को चौथे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इस अभियान को रोक दिया.

बेंगलुरु के वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली ने एक ओर तो सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले कप्तान का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया लेकिन लगातार 10 मैचों में जीत के रिकॉर्ड से वो चूक गए.

इस रिकॉर्ड जीत के न होने पर विराट कोहली बृहस्पतिवार को मैच के मुजरिम भी बन गए. जानिए इसके तीन कारणः

  1. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिरीज में 3-0 से अजेय बढ़त लेने के बाद कोहली ने बृहस्पतिवार को विनिंग कॉम्बिनेशन में तीन बदलाव कर दिए. कोहली ने इस मैच में मोहम्मद शमी, उमेश यादव और अक्षर पटेल को मौका दिया, जबकि कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और बुमराह को बाहर रखा गया और इन तीनों ने पिछले मैचों में कंगारुओं को खासा परेशान किया था. जाहिर है बिल्कुल सही दिशा में चल रही टीम इंडिया को यह प्रयोग भारी पड़ गया और टीम जीत से दूर हो गई.
  2. ऐसे नाजुक मौके पर जब टीम इंडिया को भारी लक्ष्य का पीछा करना था, कप्तान विराट कोहली खुद सस्ते में पवैलियन लौट गए. भले ही कोहली ने 13 रन बनाने के बाद सबसे तेज 2000 वनडे रन बनाने वाले पहले कप्तान का रिकॉर्ड हासिल कर लिया, लेकिन 21 गेंदों पर 21 रन बनाकर बोल्ड होने से उन्होंने विदेशी टीम के हौसले बढ़ा दिए थे.
  3. कप्तान विराट कोहली ने गलती से ही सही बिल्कुल लय में चल रहे और शानदार बल्लेबाजी करने वाले रोहित शर्मा को रन आउट करवा दिया. सलामी जोड़ी के रोहित शर्मा उस वक्त 55 गेंदों पर 1 चौका और 5 छक्के जड़कर 65 रन बना चुके थे और पूरी फॉर्म में थे. रहाणे के साथ मिलकर रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के बॉलिंग अटैक को बेकार कर दिया था. लेकिन रहाणे के आउट होने के बाद मैदान पर आए कोहली ने गली में एक शॉट मारा और बेहतरीन फील्डिंग के चलते उन्हें आधी क्रीज से वापस आना पड़ा, जबकि रोहित भी कोहली की ही साइड पर आ चुके थे. उस वक्त तो कोहली बच गए क्योंकि गेंद विकेट पर नहीं लगी लेकिन जब रोहित अपनी साइड की ओर वापस भागे तब तक गेंद वहां पहुंच चुकी थी और उन्हें रन आउट होना पड़ा.
First published: 28 September 2017, 22:31 IST
 
अगली कहानी