Home » क्रिकेट » IND v AUS: Virat Kohli says we were better team and deserved to win against Australia
 

Video: टेस्ट जीत के बाद कप्तान कोहली ने जो कहा, वो सुन कंगारुओं के कान से खून निकल आएगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2018, 12:25 IST

भारतीय टीम ने 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसकी जमीन पर हराया है. इसके साथ ही भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया में अपनी छठी जीत दर्ज की है. ऑस्ट्रेलिया टीम पर जीत दर्ज करने के बाद कप्तान कोहली ने कहा कि एडिलेड टेस्ट में भारत बेहतर टीम थी और जीत की पूरी हकदार है.

नाथन लियोन और जोश हेजलवुड के आखिरी मौकों पर लगा रहे चौके पर कोहली ने कहा, "शांत रहना बेहद जरूरी था. जब हमने कमिंस को आउट किया था तब ही हालात हमारे पक्ष में आ गए थे. मैं ये नहीं कहूंगा कि मैं बिल्कुल शांत था, लेकिन आप कोशिश करते हैं कि अपनी भावनाएं ना दिखाएं. बात केवल एक अच्छी गेंद और एक विकेट की थी."

उन्होंने कहा, "मुझे बेहद गर्व है कि केवल चार गेंदबाजों ने मिलकर 20 विकेट निकाले और टेस्ट मैच जिताया." कप्तान कोहली ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया से आगे निकलने के लिए काफी दृढ़ निश्चय दिखाना पड़ा. मुझे लगता है कि हमारे शीर्ष और निचला क्रम और बेहतर कर सकता था. पर्थ में हम इन चीजों को दिमाग में रखेंगे. लेकिन अगर आप पहले मैच के बाद मुझे 1-0 देंगे तो मैं स्वीकार करूंगा."

 

कप्तान विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टेस्ट टीम ने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर वो कर दिखाया जिसकी सब उम्मीद कर रहे थे. इस सिरीज से पहले कई दिग्गजों ने कहा था कि यह भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीत सकती है और शुरुआत कुछ ऐसी ही हुई है. एडिलेड टेस्ट में मेजबान कंगारू टीम को करारी मात देते हुए सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है.

पढ़ें- IND v AUS: एडिलेड टेस्ट में जीत के साथ टीम इंडिया ने लगाया जीत का छक्का, बनाया ये खास रिकॉर्ड

इससे पहले साल 2008 में भारतीय टीम ने दुनिया की सबसे तेज पिच में शुमार पर्थ की पिच पर अनिल कुंबले की अुगवाई में यादगार जीत दर्ज की थी. इसके बाद टीम इंडिया को अपनी अगली जीत दर्ज करने के लिए तकरीबन 10 साल का इंतजार करना पड़ा.

इस टेस्ट में टॉस जीतने के बाद विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और चेतेश्वर पुजारा के शतक की मदद से पहली पारी में भारत ने 250 रन बनाए. इस स्कोर का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी पहली पारी में 235 रन पर सिमट गई. इस पारी में टीम इंडिया को 15 रनों की बढ़त मिली.

पढ़ें- ind vs aus: भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहले टेस्ट में दी मात

इसके बाद दूसरी पारी में भारत की ओर से पुजारा और केएल राहुल और रहाणे ने अच्छा प्रदर्शन किया. रहाणे की शानदार पारी के दम पर टीम इंडिया ने 323 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया. 323 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 291 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी जमीन पर अपना पहला टेस्ट मैच कभी नहीं जीता था. अब इस जीत के साथ भारतीय टीम ने नया रिकॉर्ड हासिल किया है.

First published: 10 December 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी