Home » क्रिकेट » IND v NZ Kanpur ODI: Virat Kohli & Rohit Sharma breaks record after record in Green Park
 

IND v NZ Kanpur ODI: कोहली-रोहित ने शतक जड़कर एक साथ बना डाले कई रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2017, 18:28 IST

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम पर रविवार को खेले जा रहे सिरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन अब तक धांसू रहा है. टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 338 रनों का विराट लक्ष्य दिया है. इस मैच में ओपनर रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने एक साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

इस मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ने शतक जड़े और दूसरे विकेट के लिए 211 गेंदों पर 230 रनों की साझेदारी की. रविवार के मैच में दोनों ने चौथी बार एकदिवसीय मैच में 200 से ज्यादा रन बनाए. इस मैच में उन्होंने सचिन तेंदुलकर-सौरव गांगुली, कोहली-गौतम गंभीर और उपुल थरंगा-महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है, जिनके नाम पर भी तीन बार दोहरे शतक की साझेदारी करने का रिकॉर्ड है.

जहां उन्होंने एक-दूसरे की पार्टनरशिप में भारत को मजबूत स्कोर पर पहुंचा दिया. वहीं, दोनों ने कई नए व्यक्तिगत रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

विराट कोहली पहले ही 2017 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों (वनडे, टेस्ट और टी20) में 2000 रन पार करने वाले बल्लेबाज बन चुके थे. और अब रविवार को उन्होंने वनडे मैच में सबसे तेजी से 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. उन्होंने 194 पारियों में यह कारनामा किया. जबकि एबी डिविलियर्स ने 9000 रन बनाने के लिए 205 पारियां खेलीं थीं.

केवल इतना ही नहीं, विराट कोहली क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर इतिहास में सबसे तेज 5,000 रन बनाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं. कोहली ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ दिया. वहीं, कोहली अब एकदिवसीय मैचों में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भी नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं.

विराट कोहली की कानपुर में मारी गई रविवार को 32वीं एकदिवसीय सेंचुरी को मिलाकर वो अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 49 शतक जड़ चुके हैं. इस तरह उन्होंने अब राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है. अब वो टेस्ट-वनडे में कुल 100 शतकों का शतक जड़ने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

कोहली ने 2017 में अपनी छठी सेंचुरी ठोंकी है और न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवीं. इससे पहले एक साल में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और गैरी क्रिस्टेन ही ऐसा कर पाए हैं. हालांकि एक साल में सर्वाधिक शतक मारने का रिकॉर्ड नौ सेंचुरी के साथ सचिन तेंदुलकर के नाम है. जबकि इसके बाद सात-सात शतक जड़ने वाले सौरव गांगुली और डेविड वार्नर के नाम आता है.

ग्रीनपार्क स्टेडियम में कोहली का साथ निभाने वाले रोहित शर्मा भी रिकॉर्ड के मामले में बहुत पीछे नहीं है. रोहित ने रविवार को एकदिवसीय मैचों में 147 रन के साथ अपनी 15वीं सेंचुरी जड़ी और एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों के मामले में वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है. अब केवल सचिन तेंदुलकर (49), कोहली (32) और गांगुली (22) ही उनसेे आगे हैं.

इस शतक के साथ ही रोहित एक साल में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने इस साल 18 मैचों में 1076 रन बना लिए हैं और 26 मैचों में 1451 रन बनाने वाले विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर हैं. दिलचस्प बात यह है कि रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी प्रारूप में पहली बार शतक जड़ा.

इसके अलावा कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड पहले ही अपने पास रखने वाले रोहित के पास अब दूसरा सर्वाधिक रन बनाने का भी रिकॉर्ड आ गया है.

अक्टूबर 2015 में रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कानपुर में ही 133 गेंदों पर 2 छक्के-13 चौके जड़कर 150 रन बनाए थे और इस स्टेडियम के टॉप स्कोरर बन गए थे. इसके बाद अब 147 रन बनाकर उन्होंने दूसरे टॉप स्कोरर का भी रिकॉर्ड अपने ही नाम कर लिया है. इस मैदान पर रोहित ने अपने करियर का 150वां सिक्सर भी जड़ा.

First published: 29 October 2017, 18:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी