Home » क्रिकेट » IND v NZ Mumbai 1st ODI: Team India Skipper Virat Kohli have two challenges, winning series & top rank in ICC Teams list, Wankhede Stadium
 

IND v NZ Mumbai ODI: विराट कोहली की टीम इंडिया के सामने हैं दो चुनौतियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 October 2017, 13:50 IST

यूं तो टीम इंडिया ने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल की सिरीज में अपना विजय अभियान जारी रखा है. अब रविवार 22 अक्टूबर से घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सिरीज शुरू हो रही है. ऐसे में टीम इंडिया के सामने दो चुनौतियां हैं, जिनसे टीम को पार पाना है.

रविवार को दोनों टीमें मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर दोतरफा दबाव होगा और वो इन चुनौतियों से निपटने के लिए टीम के आत्मविश्वास को सहारा बनाएंगे. इस सिरीज में कोहली की टीम दो लक्ष्यों को साथ लेकर चलेगी. पहला यह कि टीम न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करे और दूसरा यह कि आईसीसी की वनडे रैंकिंग में फिर से पहला स्थान हासिल किया जा सके.

दरअसल हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पीछे धकेलते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है. वैसे तो इस रैंकिंग में दोनों टीमों के अंक बराबर हैं, लेकिन दशमलव अंक के आधार पर दक्षिण अफ्रीका पहले स्थान पर है.

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का सामना करने के लिए भारतीय टीम के पास शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और महेंद्र सिंह धोनी जैसे अनुभवी बल्लेबाज हैं और फिर कप्तान विराट कोहली भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं.

कोहली ने बल्लेबाजी क्रम में स्वयं को तीसरे नंबर पर रखा है. यह देखना रोमांचक होगा कि चौथे नंबर पर कौन बल्लेबाजी के लिए आता है?

हाल ही में भारतीय टीम ने कई नए युवा खिलाड़ियों को मौका दिया, जिसमें हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे और केदार जाधव के नाम शामिल हैं. इन खिलाड़ियों ने बीते आयोजनों में टीम की जीत में अहम भूमिका भी निभाई थी.

दिनेश कार्तिक को भी इस सिरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है और युवा खिलाड़ी पांड्या भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. इस प्रकार चौथे क्रम में बल्लेबाजी का अवसर किसे मिलता है, यह देखना भी रोमांचक होगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया-ए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर ने भी इस सिरीज के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई है.

हालांकि, सभी की नजर अपनी मजबूत कलाई से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले भारतीय गेंदबाजों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर होगी. इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए मैदान पर टिके रहना मुश्किल कर दिया था. अच्छी फॉर्म में चल रहे चहल और कुलदीप निश्चित तौर पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं.

अब अगर न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए, तो उसके पास रॉस टेलर और कप्तान केन विलियमसन जैसे बल्लेबाज हैं. इसके अलावा, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम और कोलिन मुनरो भी अच्छी फॉर्म में हैं. पिछले अभ्यास मैच में लाथम और टेलर ने भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ शानदार शतकीय पारियां खेली थीं.

हाल ही में एक बयान में उप-कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि न्यूजीलैंड की गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है. मेहमान टीम की गेंदबाजी का नेतृत्व तेज गेंदबाज ट्रैंट बाउल्ट कर रहे हैं. इसमें टिम साउथी, एडम मिलने और मैट हेनरी भी शामिल हैं.

न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाजों में मिशेल सेंटनर और कोलिन डी ग्रैंडहोम जैसे खिलाड़ी भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. इसमें मुनरो भी टीम के लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

टीमें (संभावित):

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डी ग्रैंडहोम, रॉस टेलर, ट्रैंट बाउल्ट, मैट हेनरी, टॉम लाथम (विकेटकीपर), एडम मिलने, ईश सोढ़ी, केलिन मुनरो, हैनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी और जॉर्ज वॉर्कर.

First published: 21 October 2017, 13:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी