Home » क्रिकेट » IND V SL Live: Virat Kohli taken two reviews after MS Dhoni consent & out to players, Dhoni's decision is perfect than field umpires, Dhoni
 

DRS: धोनी के फैसले पर फील्ड अंपायर मांगते हैं माफी

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 31 August 2017, 19:52 IST

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी न केवल बल्लेबाजी, विकेट कीपिंग और रणनीति बनाने में अव्वल हैं. बल्कि मैदान पर विकेट के पीछे खड़े होने पर उनकी नजर फील्ड अंपायर को भी मात दे देती है. बृहस्पतिवार को श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे मैच में धोनी ने दो बार फील्ड अंपायर्स के फैसले को गलत साबित करते हुए टीम को दो विकेट दिलवाए.

बृहस्पतिवार को श्रीलंका के कोलंबो में आर प्रेमदासा स्टेडियम पर भारत और श्रीलंका के बीच चल रही पांच वनडे मैचों की सिरीज का चौथा मैच खेल जा रहा है. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 375 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया.

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम ने शुरुआत शानदार की और तेजी से रन जोड़े. लेकिन एमएस धोनी के आगे उनकी एक न चली. दरअसल तीसरे ओवर की तीसरी गेंद तक श्रीलंका ने 22 रन बना लिए थे. ठाकुर ने डिकेवेला को चौथी गेंद फेंकी. अंपायर ने यह गेंद वाइड दे दी जबकि विकेट के पीछे खड़े धोनी ने आउट की अपील की थी.

 

तुरंत विराट कोहली दौड़ कर आए और धोनी ने उनसे कहा कि वे रिव्यू लें क्योंकि डिकेवेला आउट है. कोहली ने तुरंत रिव्यू मांगा और थर्ड अंपायर ने देखा कि वाइड गेंद पर डिकेवेला के बल्ले को छूती हुई गेंद निकली थी और नतीजतन उन्हें आउट करार दिया गया. डिकेवेला 11 गेंदों पर तीन चौके जड़कर 14 रन बनाकर पवैलियन लौट गए और फील्ड अंपायर को अपने गलत फैसले के लिए माफी मांगनी पड़ी.

इसके बाद सलामी जोड़ी के दूसरे बल्लेबाज मुनावीरा के साथ भी ऐसी ही घटना घटी. बुमराह ने क्रीज पर खड़े मुनावीरा को 8वें ओवर की आखिरी गेंद डाली और यह गेंद उनके बगल से होती हुई ठीक पीछे खड़े धोनी के हाथ में पहुंची. धोनी ने आउट की अपील की लेकिन अंपायर ने इसे खारिज कर दिया.

इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने धोनी के कहने पर तुरंत रिव्यू मांगा और फिर से धोनी का फैसला सही और अंपायर का गलत साबित हुआ. धोनी की नजरों ने मुनावीरा के ग्लव्ज को छूकर आती बुमराह की गेंद को भांप लिया था जबकि अंपायर इसे नहीं देख सके.

 

थर्ड अंपायर ने जब स्क्रीन में देखने के बाद अल्ट्रा एज में आवाज में ब्रेक देखा, तो मुनावीरा को आउट दे दिया. फिर से फील्ड अंपायर को माफी मांगनी पड़ी. वहीं, मुनावीरा 24 गेंदों पर 11 रन बनाकर पवैलियन लौट गए.

इससे पहले भी तमाम मैचों में विकेट के पीछे खड़े होने वाले धोनी अपनी पैनी नजरों से गेंद को बहुत ध्यान से देखने के बाद कोहली के तमाम रिव्यू को सही साबित करवा चुके हैं. गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने के बाद बल्लेबाज के पास से गुजरकर जैसे ही गेंद उनकी ओर आती है, धोनी बहुत बारीकी से गेंद की दिशा में हल्का सा बदलाव और हल्की सी आवाज भी भांप लेते हैं और फील्ड अंपायर को गलत साबित कर देते हैं.

First published: 31 August 2017, 19:52 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी