Home » क्रिकेट » Ind v SL Nagpur Test Live: Virat Kohli completed 150 runs 7th time in test career
 

नागपुर टेस्टः विराट कोहली ने ठोके 150, खौफ में श्रीलंका टीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2017, 13:17 IST

नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा के बाद कप्तान विराट कोहली ने तीसरा शतक ठोकने के बाद छक्का जड़कर अपने 150 रन पूरे किए. इसके साथ ही श्रीलंका बैकफुट पर आ गई है. इसके साथ ही टीम इंडिया का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 457 रन हो गया है और इसने श्रीलंका से 252 रन की बढ़त ले ली है.

रविवार को टीम इंडिया ने दो विकेट खोए. इनमें पहला चेतेश्वर पुजारा 143 (362) के रूप में गिरा, जिन्हें शनाका ने बोल्ड किया. पुजारा ने अपनी शतकीय पारी में 14 चौके जड़े. इसके बाद खेलने आए अजिंक्य रहाणे जल्द 2 (15) ही पवैलियन वापस लौट गए.

वहीं, दूसरे छोर पर खड़े कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को अपनी हाफ सेंचुरी के आगे खेलना जारी रखा और रविवार को टेस्ट करियर का 19वां शतक जड़ा. इसके बाद 193वें गेंद पर छक्का जड़कर उन्होंने अपने 151 रन बनाए.

खबर लिखे जाने तक कप्तान कोहली 14 चौके और 1 छक्का जड़कर 154 (199) पर खेल रहे थे, जबकि रोहित शर्मा 20 (44) के स्कोर पर खेल रहे हैं. रोहित ने 2 चौके और 1 शानदार छक्का जड़ा.

इससे पहले नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 98 ओवरों में दो विकेट खोकर 312 रन बना लिए थे. स्टम्प्स तक पुजारा के साथ कप्तान विराट कोहली 54 रन बनाकर डटे हुए थे. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

भारत ने दूसरे दिन विजय के रूप में एक मात्र विकेट खोया. मेजबान टीम ने अपना पहला विकेट लोकेश राहुल के रूप में पहले दिन के आखिरी सत्र में खो दिया था. लेकिन राहुल के जाने के बाद विजय और पुजारा की जोड़ी ने अपने परिचित अंदाज में बल्लेबाजी की और एक और दोहरी शतकीय साझेदारी को अंजाम दिया. पुजारा और विजय ने दूसरे विकेट के लिए 209 रनों की साझेदारी की.

पिछले छह टेस्ट मैचों में पुजारा और विजय के बीच हुई यह पांचवीं शतकीय साझेदारी है. यह इन दोनों के बीच लगातार चौथी शतकीय साझेदारी है.

भारत ने दिन की शुरुआत एक विकेट के नुकसान पर 11 रनों से आगे की. श्रीलंकाई गेंदबाज पूरी कोशिश में थे कि वह जल्दी से जल्दी इस जोड़ी को तोड़ दें. लेकिन न पुजारा कोई गलती कर रहे थे न विजय. विजय ने पहले सत्र में अपना अर्धशतक पूरा किया.

दूसरे सत्र में इस जोड़ी के लिए खेलना और आसान हो गया था. इस सत्र में पुजारा ने अपना अर्धशतक और विजय ने अपना शतक पूरा किया. विजय का यह टेस्ट करियर का 10वां शतक था. दूसरे सत्र में इस जोड़ी ने भारत को और मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. चायकाल की घोषणा होने तक विजय 106 रन बना कर खेल रहे थे जबकि पुजारा 71 रनों पर थे.

तीसरे सत्र में हालांकि श्रीलंका को सफलता मिली. बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ की गेंद को स्वीप करने के प्रयास में विजय, दिलरूवान परेरा का आसान सा कैच दे बैठे. विजय ने अपनी पारी में 221 गेंदों का सामना किया और 11 चौके सहित एक छक्का लगाया.

विजय के जाने के बाद भारतीय कप्तान श्रीलंका की मुसीबत बन गए. उन्होंने पुजारा का बखूबी साथ दिया. उन्होंने विजय और पुजारा की अपेक्षा थोड़ी तेजी से रन बनाए. तीसरे सत्र में पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 14वां शतक पूरा किया और अभी तक श्रीलंकाई गेंदबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बने हुए हैं.

श्रीलंका के लिए लाहिरू गमागे और हेराथ ने एक-एक विकेट लिया.

First published: 26 November 2017, 13:16 IST
 
अगली कहानी