Home » क्रिकेट » IND vs AFG, Test: india wins by inings and 262 runs againts historic test with afghanistan
 

IND vs AFG, Test: ऐतिहासिक टेस्ट में भारत ने अफगानिस्तान को दो दिन में ही हराया, चमके ये खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2018, 18:05 IST
(ICC twitter)

ऐतिहासिक टेस्ट मैच में बल्लेबाजी के बाद शानदार गेंदबादी के दम पर भारत ने अफगानिस्तान को मैच के दूसरे दिन ही पारी और 262 रनों से हरा दिया. भारत ने पहली पारी में शिखर धवन (107 रन) और मुरली विजय (105 रन) रन की शतकीय पारी के दम पर  474 रनों का स्कोर बनाया. इसके बाद भारतीय गेंदबाज अफगानिस्तान के ऊपर कहर बनकर टूट पड़े. भारत ने अफगानिस्तान को मैच के दूसरे दिन दो बार ऑल आउट कर दिया. अफगानिस्तान की टीम पहली पारी में 109 रन बना सकी, तो दूसरी पारी में वह 103 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

भारत से सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की. रविंद्र जडेजा ने मैच में  6 विकेट, उमेश यादव और आर अश्विन ने 5-5 विकेट और इशांत शर्मा ने 4 विकेट हासिल किए. 

365 रनों से पिछड़ने के बाद फॉलोऑन खेलने उतरी अफगानिस्तान की दूसरी पारी में भी शुरुआत बेहद खराब रही. उमेश यादव और इशांत शर्मा ने एक बार फिर से अफगानिस्तान की शुरुआत बिगाड़ दी.  50 रनों के भीतर अफगानिस्तान की आधी टीम पवेलियन लौट गई.  दूसरी पारी में अफगानिस्तान की टीम में अशमदुल्ला शहीदी ने सर्वाधिक 36 रन और असगर ने 25 रन बनाए. इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी के सामने टिक नहीं पाया.

दूसरी पारी में भारत के लिए रविंद्र जाडेजा ने 4 विकेट, उमेश यादव ने 3 विकेट, इशांत शर्मा ने 2 विकेट और आर अश्विन ने 1 खिलाड़ी को आउट किया. 

अफगानिस्तान पहली पारी

पहली पारी में भी अफगानिस्तान की टीम केवल 109 रन ही बना सकी. पहली पारी में अफगानिस्तान की टीम में मोहम्मद नबी ने सर्वाधिक 24 रन बनाए. इसके अलावा मुजीब रहमान 15 रन, मोहम्मद शहजाद और रहमत शाह 14-14 रन बनाए. अफगानिस्तान के बल्लेबाज भारत की मजबूत गेंदबाजी का सामना नहीं कर सकी. भारत ने अफगानिस्तान को केवल 25.5 ओवरों में भी समेट दिया. अफगानिस्तान की टीम एक सेशन भी नहीं खेल पाई. पहली पारी के आधार पर अफगानिस्तान की टीम भारत से 365 रन से पिछड़ गई.

भारत की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत उमेश यादव ने की लेकिन पहली सफलता हार्दिक पांड्या ने मोहम्मद शहजाद को रन आउट कर दिलाई. इस मुकाबले में आर अश्विन को चार विकेट मिले, जबकि रविंद्र जड़ेजा और इशांत शर्मा को 2-2 विकेट मिले. इसके अलावा एक विकेट उमेश यादव को मिला.

भारत पहली पारी

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. शिखर धवन और मुरली विजय की शतकीय पारी के दम पर भारत ने पहली पारी में 474 रनों स्कोर बनाया. धवन और विजय के अलावा केएल राहुल और हार्दिक पांड्या ने अर्धशतक जड़े. राहुल ने 54 रन और पांड्या ने 71 रनों की पारी खेली. 

हीं, अगर अफगानिस्तान की गेंदबाजी की बात करें तो यमीन अहमदजई ने तीन, वफादार ने दो और मोहम्मद नबी, राशिद खान और मुजीब उर रहमान को एक-एक विकेट मिला.

First published: 15 June 2018, 17:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी