Home » क्रिकेट » IND vs AUS 3rd ODI: India beat Australia by 7 wickets win Series by 2-1
 

IND vs AUS 3rd ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया, 2-1 से जीती सीरीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 January 2020, 21:20 IST
(BCCI Twitter)

IND vs AUS 3rd ODI: बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे तीन मैचों की वनडे सीरीज(India vs Australia ODI Series) के आखिरी मुकाबले में रोहित शर्मा(Rohit Sharma) की शतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया(Team India) ने यह मुकाबला 7 विकेट से अपने नाम किया है. इसी के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज भी 2-1 से जीत ली है. बता दें, सीरीज का पहला मुकाबला जो मुंबई में खेला गया था उसमें टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था जबकि सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया था.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी और निर्णयाक मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच(Aaron Fich) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और टीम निर्धारित 50 ओवरों में 286 रन बनाने में सफल हुई. ऑस्ट्रेलिया के मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की भी शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम ने केएल राहुल(KL Rahul) के रूप में अपना पहला विकेट जल्द ही गंवा दिया. केएल राहुल 19 रन बनाकर आउट हुए. 

केएल राहुल के आउट होने के बाद क्रीज पर आए विराट कोहली(Virat Kohli) ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी हुई. इस दौरान विराट कोहली ने बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में अपने 5 हजार रन भी पूरे किए. जबकि रोहित शर्मा ने अपने करियर का 29वां शतक ठोक कई कीर्तिमान अपने नाम किए. रोहित शर्मा 119 रनों की पारी खेलने के बाद आउट हुए.

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए श्रेयस अय्यर(Shreyas Iyer) के साथ मिलकर विराट कोहली ने साझेदारी आगे बढ़ाई और टीम को जीत की ओर ले गए. हालांकि विराट कोहली एक बार फिर शतक से चूक गए और वो 89 रन बनाकर आउट हुए. वहीं श्रेयय अय्यर ने टीम को जीत दिलाई.

वहीं टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरूआत काफी खराब रही. टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर(David Warner) और एरोन फिंच(Aaron Finch) इस मुकाबले में कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए और टीम ने 50 रनों के भीतर ही दोनों बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद स्मिथ ने टीम की पारी को संभाला और लाबुशाने(Marnus Labuschagne) के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की. लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने एक बार फिर वापसी करते हुए इस जोड़ी को तोड़ा. लाबुशाने 54 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा लेकिन उन्हें दूसरे छोर पर किसी का साथ नहीं मिला और टीम 286 ही बना सकी.

अब हार्दिक पांड्या की वजह से टला न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन

 

First published: 19 January 2020, 21:12 IST
 
अगली कहानी