Home » क्रिकेट » IND vs AUS 3rd ODI: Virat Kohli have to face Heat For Playing Eleven
 

IND vs AUS 3rd ODI: तीसरे वनडे से पहले मुश्किल में विराट कोहली, आखिर किससे कराएं बल्लेबाजी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2020, 17:56 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज(India vs Australia ODI Series) का आखिरी मुकाबला रविवार को खेला जाना है. इस मुकाबले से पहले टीम इंडिया(Team India) के कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) के सामने एक नई मुसीबत खड़ी है. आखिर टीम में विराट कोहली किससे ओपनिंग कराएंगे और क्या ऋषभ पंत(Rishabh Pant) को वापस लेकर आया जाएगा, अगर पंत टीम में वापसी करते हैं तो केएल राहुल(Kl Rahul) कहां बल्लेबाजी करेंगे और रोहित शर्मा(Rohit Sharma) और शिखर धवन(Shikhar Dhawan) क्या चोट के साथ ही बल्लेबाजी करेंगे, यह सभी सवाल कोहली को परेशान कर रहे हैं.

 


कौन करेगा ओपनिंग

रोहित शर्मा और शिखर धवन चोटिल है. यह दोनों खिलाड़ी अगले मुकाबले में खेलेंगे उतरेंगे यह सवाल अभी भी बरकरार है. बीसीसीआई(BCCI) ने अभी तक इन दोनों खिलाड़ियों की चोट के बारे में कोई अपडेट नहीं दी है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट की मानें तो रोहित शर्मा अगले मुकाबले में खेल सकते हैं. विराट कोहली ने राजकोट में हुए मुकाबले के बाद साफ कर दिया था कि रोहित शर्मा की चोट ज्यादा गंभीर नजर नहीं आ रही है. लेकिन टीम इंडिया को इन दो मुकाबलों के बीच मात्र एक दिन का समय मिला और इसी दौरान टीम राजकोट से बेंगलुरु भी जा रही है. ऐसे में रोहित को सही होने के लिए काफी समय मिलेगा तो सवाल जरूर उठ रहे हैं कि क्या रोहित चोटिल स्थिति में ही खेलेंगे.

अगर मान लेते हैं कि रोहित शर्मा तीसरे वनडे मुकाबले में ओपनिंग करते हैं तो उनके साथ कौन पारी की शुरूआत करेगा एक बड़ा सवाल यह भी है. शिखर धवन की चोट ज्यादा गंभीर नजर आ रही है. ऐसे में उनका तीसरे मुकाबले में खेलना काफी मुश्किल है. इसके बाद विराट कोहली के पास विकल्प बचता है कि वो केएल राहुल और रोहित से ओपनिंग करांए.

कौन करेगा विकेटकीपिंग

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मुकाबले में ओनपिंग कौन करेगा, विराट कोहली को अगर इस समस्या का हल मिल भी जाता है तो उनके सामने दूसरा सवाल होगा कि आखिर नंबर पांच पर बल्लेबाजी कौन करेगा. अगर मानकर चला जाए कि ऋषभ पंत तीसरे वनडे में टीम इंडिया में वापसी करते हैं तो फिर सवाल होगा कि आखिर पंत और राहुल में विकेटकीपिंग कौन करेगा.

विश्व कप के बाद से पंत से ही पंत को यह जिम्मेदारी दी गई लेकिन वो अपने प्रदर्शन में सफल नहीं हो पाए. ऐसे में सवाल उनके विकल्प तलाशने के उठ रहे थे. राहुल ने दूसरे वनडे मुकाबले में पंत के स्थान पर विकेटकीपिंग में अच्छा प्रदर्शन किया बल्कि नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए 80 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी.  यानि राहुल पंत का बेहतर विकल्प होंगे यह कहना गलत नहीं होगा क्योंकि राहुल के नंबर पांच पर बल्लेबाजी से विराट कोहली एक तीर से दो निशाने लगाने में सफल हो जाएंगे एक तो विराट कोहली को विकेटकीपर मिल जाएगा और दूसरा नंबर पांच पर स्थिति के अनुसार बल्लेबाजी करने वाला खिलाड़ी.

तीसरे वनडे में अगर पंत खेलते हैं तो ऐसे में सवाल एक और खड़ा होगा कि उसके आगे क्या. क्या दोनों सलामी बल्लेबाजों के सही होनो के बाद पंत की जगह राहुल को मौका मिलेगा.

आखिर क्यों हुआ खिलाड़ियों का टोटा

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद न्यूजीलैंड का दौरा(India Tour New Zealand) करना है. टीम इंडिया इस दौरे पर पांच टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की एक सीरीज खेलेगी. जबकि इंडिया ए की टीम पहले ही न्यूजीलैंड दौरे पर जा चुकी है ऐसे में टीम के पास खिलाड़ियों के विकल्प कह ले की नहीं है तो गलत नहीं होगा.

 

 

आखिर किसे मिलेगा मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज का आखिरी मुकाबला दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है. ऐसे में टीम इंडिया सीरीज के आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज करना चाहेगी. ऐसे में सवाल उठता है कि जब खिलाड़ी चोटिल है तो किसे मौका मिलेगा.

उम्मीद का जी रही कि शिखर धवन के चोटिल होने के कारण राहुल से ओनपिंग कराई जा सकती है. जबकि टीम में पंत की भी वापसी हो सकती है. हालांकि एक विकल्प और है. तीसरे मुकाबले में रहाणे को मौका मिल सकता है इतना ही नहीं अगर रहाणे नहीं तो शिखर भरत को मौका मिल सकता है क्योंकि वो दूसरे वनडे मुकाबले में बतौर बैकअप विकेटकीपर थे लेकिन इसी उम्मीद काफी कम है क्योंकि टीम सीरीज का आखिरी मुकाबला काफी महत्वपूर्ण होने वाला है.

टीम इंडिया का वो गेंदबाज जिसने लगातार 21 मेडन ओवर फेंक कर रचा था इतिहास

First published: 18 January 2020, 16:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी