Home » क्रिकेट » IND vs AUS 3rd Test: Australia declare leaving India 407 to win
 

IND vs AUS 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया ने 312/6 की पारी घोषित, टीम इंडिया को जीत के लिए चाहिए 407 रन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2021, 15:18 IST

भारत (India National Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs Australia Test Series) का तीसरा मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है. इस मैच के चौथे दिन टी ब्रेक तक ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 312 रन बनाने में सफल हुई.

वहीं पहली पारी के आधार पर उसने भारत पर 406 रन की बढ़त हासिल की है. टी-ब्रेक से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पारी घोषित की है. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में सबसे अधिक रन कैमरून ग्रीन ने बनाए. कैमरून ग्रीन ने 84 रनों की पारी खेली और अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 8 चौके और 4 छक्के लगाए. इसके अलावा स्टीव स्मिथ ने 81 मार्नस लाबुशेन ने 73, टिम पेन ने 39 रनों की पारी खेली.


चौथे दिन का खेल

तीसरे दिन 103 रनों से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को चौथे दिन की दूसरी गेंद पर ही लाबुशेन के रूप में बड़ा झटका लगा सकता था. बुमराह ने उन्हें लेग साइड में आउट करने का जाल बुना था, लेकिन किस्मत ने टीम इंडिया का साथ नहीं दिया और बैकवर्ड स्क्वायर पर खड़े हनुमा विहारी ने उनका आसाना कौच छोड़ दिया. लाबुशेन उस दौरान 47 रनों पर खेल रहे थे. इसके बाद रोहित शर्मा के भी एक कैच छोड़ा. टीम इंडिया का कैत छोड़ने भारी पड़े.

हालांकि, नवदीप सैनी ने 73 रनों के निजी स्कोर पर लाबुशेन को साहा के हाथों आउट करवा दिया. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मैथ्यू वेड को भी सैनी ने अपना शिकार बनाया. इसके बाद अश्विन ने स्मिथ को 81 रनों पर पगबाधा आउट किया. लेकिन इसके बाद टिम पेन और कैमरून ग्रीन ने छठवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और टीम इंडिया के हाथों से मैच दूर लेकर जाते गए.

टीम इंडिया की पहली पारी

भारतीय टीम दूसरे दिन का खेल खत्म तक 100 रन बना चुकी थी और उसने 2 विकेट ही खोए थे. लेकिन तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों की कठिन परिक्षा ली. टीम इंडिया पहली पारी में 244 रन ही बना पाई. टीम इंडिया के लिए पुजारा और शुभमन गिल ने अर्धशतकीय पारी खेली. जबकि पंत ने 36 रन, जडेजा ने नाबाद 28 रनों की पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

सिडनी टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. हालांकि, चोट के बाद वापसी कर रहे डेविड वार्नर पहली पारी में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 5 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि, सलामी बल्लेबाज विल पुकोवस्की ने मार्नस लाबुशेन के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की. इसके बाद मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने मिलकर शतकीय साझेदारी की. लेकिन, बाद में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने वापसी की और ऑस्ट्रेलियाई टीम को 338 रनों पर रोकने में सफलता पाई.

IND vs AUS 3rd Test: हारने लगा तो ऑस्ट्रेलिया उतरा बेशर्मी पर! मोहम्मद सिराज और बुमराह पर की नस्लवादी टिप्पणी

First published: 10 January 2021, 10:01 IST
 
अगली कहानी