Home » क्रिकेट » IND vs AUS 3rd Test: Rishabh Pant goes past Syed Kirmani to become Asian wicketkeeper with most Test runs in Australia
 

IND vs AUS 3rd Test: ऋषभ पंत ने दर्द में रहते हुए जड़े ताबड़तोड़ 97 रन, शतक से चूके लेकिन बना डाला ये बड़ा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2021, 11:26 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर सीरीज का तीसरा मुकाबला सिडनी में खेला जा रहा है. सिडनी टेस्ट मैच का पांचवा दिन काफी रोमांचक रहा है. सिडनी टेस्ट के पांचवे दिन की शुरूआत में ही टीम इंडिया को अजिंक्य रहाणे के रूप में पहला झटका लगा. इसके बाद बल्लेबाजी को आए ऋषभ पंत. ऋषभ पंत को पहली पारी के दौरान चोट कोहनी पर गेंद लगी थी. पहली पारी में चोटिल होने के बाद पंत दूसरी पारी में विकेटकीपिंग के लिए नहीं आए थे. लेकिन दूसरी पारी में पंत बल्लेबाजी को जरूर आए.

ऋषभ पंत को हनुमा विहारी से पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था. ऋषभ पंत से फैंस को काफी उम्मीदें थी और वो उन उम्मीदें पर खड़े भी उतरे. पांचवे दिन के पहले सेशन में ऋषभ पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. हालांकि, वो अपने शतक से तीन रन से चूक जरूर गए, लेकिन टीम इंडिया उनकी बल्लेबाजी के दम पर ही मजबूत परिस्थिति में पहुंची है. ऋषभ पंत जब पुजारा के साथ मिलकर बल्लेबाजी कर रहे थे, तब एक बार ऐसा भी लगा कि टीम इंडिया यह मैच अपने नाम कर सकती है. वहीं अपनी इस पारी के दौरान ऋषभ पंत ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया है.


ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में किसी भी एशियन विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिर रन बनाने वाले विकेटकीपर बन गए हैं. उन्होंने इस मामलें में टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर सैयद किरमानी को पीछे छोड़ा है. सैयद किरमानी ने बतौर विकेटकीपर 471 रन बनाए थे. ऋषभ पंत ने इस मैच की पहली पारी में 36 रनों की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया में अपने 400 रन पूरे किए थे. इसके बाद 97 रनों की पारी के दम पर उन्होने सैयद को पीछे छोड़ दिया. इस पारी के बाद ऋषभ पंत के ऑस्ट्रेलिया में 512 रन हो गए हैं और उनका औसत 56.88 का है.

वहीं किसी टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपरों की बात करें तो उसमें शुरूआती दो स्थानों पर ऋषभ पंत का ही नाम है. इससे पहले पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवर के मैदान पर 114 रनों की पारी खेली थी. वहीं इस मैच में उन्होंने 97 रनों की पारी खेली और दूसरे स्थान पर उनकी यह पारी है. महेंद्र सिंह धोनी द्वारा साल 2007 में लॉर्डस के मैदान पर खेली गई 76 रनों की पारी लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. इस मैच में भी पंत ने 25 से अधिक का स्कोर किया है. ऐसे में वो ऑस्ट्रेलिया में लगातार 10 पारियों में 25+ का स्कोर करने वाले मेहमान बल्लेबाज बन गए हैं.

IND vs AUS 3rd Test: अब पिच के साथ 'छेड़छाड़' करते पकड़े गए स्टीव स्मिथ, कैमरे में कैद हुई करतूत, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

First published: 11 January 2021, 11:21 IST
 
अगली कहानी