Home » क्रिकेट » IND vs AUS 3rd Test: Steve Smith 27th Test Century, Most Test hundreds against India
 

IND vs AUS 3rd Test: स्टीव स्मिथ ने टीम इंडिया के खिलाफ रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में किया ये बड़ा कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2021, 10:05 IST

भारत (India National Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs Australia Test Series) के तीसरे मुकाबले में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के बल्ले से शतक आया है. मैच के दूसरे दिन नवदीप सैनी के 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर तीन रन लेकर उन्होंने अपने करियर का 27वां शतक पूरा किया. स्मिथ इससे पहले सीरीज के दो मुकाबलों की चार पारियों में बुरी तरह फ्लॉप हुए थे, ऐसे में उनको इस शतक की काफी जरूरत थी. दूसरी तरफ स्मिथ इस सीरीज में भारत के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. वहीं इस शतक के साथ ही स्मिथ ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है.

विश्व के बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में शुमार स्मिथ, इस शतक के दम पर भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से पहले पायदान पर आ गए हैं. गैरी सोबर्स, विवियन रिचर्ड्स , रिकी पोंटिंग और स्टीव स्मिथ ने टेस्ट में भारत के खिलाफ 8 शतक लगाए हैं. हालांकि, इस मुकाम तक पहुंचने के लिए स्मिथ ने काफी कम पारियां ली हैं.


स्टीव स्मिथ ने सिर्फ 25 पारियों में यह कारनामा किया है. इस सूची में दूसरे पायदान पर गैरी सोबर्स हैं जिन्होंने 30 पारियों में ऐसा किया है. वहीं विवियन रिचर्ड्स ने 41 और रिकी पोंटिंग ने 51 पारियों में यह कारनामा किया है.

स्टीव स्मिथ को इस शतक की कितना जरूरत थी, इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि एशेज सीरीज को छोड़ दे तो उन्होंने 25 मार्च 2017 में भारत के खिलाफ अपना आखिरी शतक लगाया था. एशेज के बाहर किसी दूसरे अंतरराष्ट्रीय टीम के खिलाफ वो उसके बाद से शतक नहीं लगा पाए थे. इस दौरान उन्होंने 22 पारियां खेली हैं.

हालांकि, इसी दौरान एशेज में उनका प्रदर्शन दमदार रहा है. उन्होंने 14 पारियों में 6 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं स्मिथ के टेस्ट करियर में पहली बार हुआ है जब वो शतक लगाने के लिए इतने तरसे हो. उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक मेनचेस्टर में लगाया था. इसके बाद उन्होंने 14 पारियां खेली हैं, जिसमें वो शतक लगाने में सफल नहीं हो पाए हैं.

IND vs AUS 3rd Test: रिकी पोंटिंग ने ऋषभ पंत को लगाई लताड़, कहा- डेब्यू के बाद से छोड़े सबसे अधिक कैच

First published: 8 January 2021, 9:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी