Home » क्रिकेट » IND vs AUS 3rd Test: Steve Smith Caught Scruffing Out Batsman's Mark, question raise Damaging the Pitch?
 

IND vs AUS 3rd Test: अब पिच के साथ 'छेड़छाड़' करते पकड़े गए स्टीव स्मिथ, कैमरे में कैद हुई करतूत, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2021, 10:30 IST

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया को जीत के लिए 407 रन चाहिए. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया मजबूत परिस्थिति में दिख रही थी. टीम ने 98 रन बना लिए थे और उसके बाद 8 विकेट थे. लेकिन पांचवे दिन के खेल की शुरूआत में टीम को रहाणे के रूप में ही झटका लगा गया. इसके कारण टीम दवाब में आ गई.

हालांकि, इसके बाद ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा ने ऐतिहासिक साझेदारी कर टीम को मजबूत परिस्थिति में ला दिया. इस दौरान एक समय ऐसा भी आया था, जब लग रहा था कि टीम इंडिया आसानी से यह मुकाबला जीत जाएगी. ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हराना कभी भी आसाना नहीं होता है क्योंकि जब ऑस्ट्रेलिया हारने लगती है तो वो बेइमानी पर उतर जाती है और विश्व क्रिकेट में सभी यह बात जानते हैं. सोमवार को सिडनी क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवे दिन भी कुछ यही देखने को मिला. कभी बॉल टैंपरिंग के मामले में दोषी पाए गए स्टीव स्मिथ की करतूत एक बार फिर कैमरे में कैद हुई है. इस बार वो पिच के साथ छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद हुए हैं.


सोमवार को सिडनी क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवे दिन भी कुछ यही देखने को मिला. कभी बॉल टैंपरिंग के मामले में दोषी पाए गए स्टीव स्मिथ की करतूत एक बार फिर कैमरे में कैद हुई है. इस बार वो पिच के साथ छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद हुए हैं. सिडनी टेस्ट के आखिरी दिन के पहले सेशल में ड्रिंक ब्रेक के बाद जब खेल शुरू होने वाला था, ठीक उससे पहले स्टंप कैमरे में कुछ कैद हुआ. एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पिच पर शेडो बल्लेबाजी करते हुए कैद हुआ था और पिच से हटने से पहले उस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने बल्लेबाजी के बनाए निशान मार्क को मिटाते हुए दिखा. इसके बाद पंत आते हैं और अपनी पोजिशन संभालते हैं.

इस वीडियो में 49 नंबर की जर्सी पहना हुआ खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि स्टीव स्मिथ हैं. स्टीव स्मिथ के इस वीडियो के सामने आने के बाद खेल भावना को लेकर उन पर सवाल उठ रहे हैं. वहीं उनका ऐसा करना विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए आईसीसी के खिलाड़ियों द्वारा पिचों को नुकसान पहुंचाने के नियमों के अंदर भी आता है.

आईसीसी के नियम, 41.12.1 के अनुसार, पिच को जानबूझकर या अनजाने में नुकसान पहुंचाना अनुचित है. अगर अंपायर को लगता है कि फील्डर की पिच पर मौजूदगी अनुचित है तो इसे फील्डर द्वारा पिच को नुकसान पहुंचाना माना जा सकता है.

IPL 2021: दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव को रिलीज कर सकती है कोलकाता नाइट राइडर्स- रिपोर्ट

First published: 11 January 2021, 9:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी