Home » क्रिकेट » IND vs AUS 4th Test: T Natarajan Becomes First Indian To Make Debuts In Three Formats On Same Tour
 

IND vs AUS 4th Test: 44 दिन में पूरी तरह से बदल गई टी नटराजन की किस्मत, यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 January 2021, 12:04 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन में बॉर्डर गावस्कर सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. चोटिल खिलाड़ियों की समस्या का सामना कर रही टीम इंडिया ने इस मैच में चार बदलाव किए हैं. मयंक अग्रवाल, शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर और टी नटराजन को मौका मिला है. सुंदर और नटराजन इस मैच में डेब्यू कर रहे हैं. वहीं इस मैच में डेब्यू करते ही नटराजन ने अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड कर लिया है जो किसी और भारतीय खिलाड़ी ने आज तक नहीं किया है.

आईपीएल 2020 में यार्कर किंग के नाम से मशूहर हुए टी नटराजन को पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुना गया. हालांकि, इस दौरे की शुरूआत में उन्हें डेब्यू का मौका मिलता इसकी संभावना काफी कम थी, क्योंकि टीम के पास अच्छे खिलाड़ी थे. लेकिन किस्मत ने उनका साथ दिया और उनके लिए मौके बनते चले गए.


नटराजन ने पहले 2 दिसंबर, 2020 को कैनबरा में हुए वनडे मुकाबले में डेब्यू किया. इस मैच में उन्होंने 10 ओवरों में 70 रन दिए और 2 विकेट झटके थे. इसके बाद उन्होंने टी20 सीरीज में अपना प्रदर्शन दिखाया. तीन टी20 मैचों की सीरीज में इस गेंदबाज ने 6 विकेट अपने नाम किए और इस दौरान उन्होंने रन नहीं खर्च किए.

वहीं शुक्रवार को टीम इंडिया के लिए टेस्ट में डेब्यू करने वाले नटराजन 300वें खिलाड़ी बन गए. वनडे और टी20 सीरीज के बाद नटराजन बचौर नेट गेंदबाज टीम के साथ जुड़े हुए थे और नेट में भारतीय बल्लेबाजों को गेंदबाजी कर रहे थे. हालांकि, इस टेस्ट की शुरूआत में कोई नहीं जानता था कि ब्रिसबेन तक आते-आते इस खिलाड़ी की किस्मत इतनी बदल जाएगी कि वो 44 दिनों के अंदर ही टीम इंडिया के लिए तीनों फार्मेट में डेब्यू कर लेगा.

ब्रिसबेन टेस्ट से पहले टीम इंडिया के सभी महत्वपूर्ण गेंदबाज चोटिल हो चुके हैं और नटराजन को इसका फायदा मिला है. बता दें, टी नटराजन किसी दौरे पर तीनों फार्मेट में डेब्यू करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. नटराजन ने सिर्फ 44 दिनों के अंदर ही टीम इंडिया के लिए तीनों फार्मेट में डेब्यू किया है.

ब्रिसबेन के पहले दिन के आखिरी डेढ़ घंटे में नटराजन ने दो विकेट लेकर टीम इंडिया को मैच में वापसी करवाई. टीम इंडिया ने 90 रनों के भीतर ही वार्नर, हैरिस और स्मिथ को पवेलियन की राह दिखा दी थी. लेकिन इसके बाद लाबुशेन ने मैथ्यू वेड के साथ मिलकर टीम की पारी को संभाला. इस दौरान लाबुशेन ने अपना शतक लगाया. जबकि मैथ्यू वेड अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे थे. मैथ्यू अपना अर्धशतक लगा पाते, उससे पहले ही नटराजन ने उन्हें अपना शिकार बनाया. इसके बाद उन्होंने अपने अगले ओवर में लाबुशेन को पंत के हाथों कैच करवा पवेलियन की राह दिखाई.

IND vs AUS 4th Test: चोट से जूझ रही टीम इंडिया को लगा एक और बड़ा झटका, नवदीप सैनी हुए चोटिल

First published: 15 January 2021, 12:00 IST
 
अगली कहानी