Home » क्रिकेट » IND vs AUS: Australia Beat India by 10 Wickets in Mumbai ODI
 

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हराया, वनडे इतिहास में तीसरी बार हुआ ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2020, 21:12 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया को 10 विकटों से हार का सामना करना पड़ा है. इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया(Team India) निर्धारित 50 ओवरों में 255 रन बना पाई. भारतीय टीम(Indian Cricket Team) से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम(Australia Cricket Team) ने बिना विकेट गंवाए ही यह मुकाबला अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया(Australia) के लिए इस मुकाबले में पारी की शुरूआत करने आए डेविड वार्नर(David Warner) और एरोन फिंच(Aaron Finch) की जोड़ी ने टीम को जीत दिलाई. इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने अपना अपना शतक भी पूरा किया.

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने 112 गेंदों पर 128 रनों की पारी खेली जबकि कप्तान फिंच ने 114 गेंदों का सामना करते हुए 110 रन बनाए. टीम इंडिया का कोई भी गेंदबाज फिर वो चाहे बुमराह हो या फिर शमी विकेट लेने में नाकाम रहे. इतना ही नहीं यह दोनों गेंदबाज इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को परेशान करने में विफल रहे है.


ऑस्ट्रेलिया टीम को इस मुकाबले को जीतने के लिए 256 रन चाहिए थे और उन्होंने यह बिना कोई विकेट गंवाए यह मुकाबला अपने नाम किया है. वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब कोई टीम 250 से अधिक का पीछा करने उतरी हो उसने बिना विकेट गंवाए मुकबाल जीता हो. सबसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड ने 2016 में किया था जब उसने श्रीलंका को हराया था. उस मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 254 रन बनाए थे और इंग्लैंड ने यह मुकाबला अपने नाम किया था.

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने ही घर पर लगातार चौथा वनडे गंवाया है. ऑस्ट्रेलिया के अलावा विश्व की कोई भी टीम ऐसा करने में सफल नहीं हो पाई है. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003- 2006 के बीच ऐसा किया था.

 

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया ने 250 से अधिक रन बनाए हो टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा हो. साल 1997 में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 200 रन बनाए थे और उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था, यह इससे पहले टीम इंडिया का सर्वाधिक स्कोर था जब उसने 10 विकेट से मैच गंवाया था.

डेविड वार्नर और फिंच ने इस मुकाबले में 258 रनों की साझेदारी की है. यह ऑस्ट्रेलियाई वनडे क्रिकेट के इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है.

बात अगर भारतीय टीम की बल्लेबाजी की करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए इस मुकाबले में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी की शुरूआत की. हालांकि टीम को रोहित के रूप में पहला झटका 13 रनों के स्कोर पर ही लगा. इसके बाद क्रीज पर आए केएल राहुल ने धवन के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी हुई. लेकिन इसके इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद टीम इंडिया का मध्यक्रम पूरी तरह से बिखर गया और टीम 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 255 पर ऑल आउट हो गई.

IND vs AUS: डेविड वार्नर ने वनडे क्रिकेट में पूरे किए 5 हजार रन, हासिल किया ये बड़ा मुकाम

First published: 14 January 2020, 20:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी