Home » क्रिकेट » IND vs AUS: BCCI announced 12 member team for the 1st T20 against Australia at The Gabba
 

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इनको बनाया कप्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2018, 12:33 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच के लिए बीसीसीआई ने टीम का ऐलान कर दिया है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया कंगारुओं को मात देने मैदान पर उतरेंगे. बीसीसीआई ने 12 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. विराट कोहली को कप्तान और रोहित शर्मा को उपकप्तान बनाया गया है.

टीम में दो विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. रिषभ पंत के साथ दिनेश कार्तिक को भी टीम में जगह दी गई है. बीसीसीआई ने ऐसी टीम चुनी है जो भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बिना खेलेगी. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले टी-20 सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं है. ऐसा पहली बार होगा जब भारतीय टीम धोनी के बिना किसी टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी.

 

धोनी पिछले कुछ समय से बल्ले से रन बनाने में नाकाम रहे हैं, यही वजह है कि उन्हें इंग्लैंड के बाद वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया. विकेटकीपिंग में आज भी धोनी का कोई सानी नहीं है. धोनी के टीम में नहीं होने से भारतीय टीम को कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

भारतीय टीम के पास ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने का शानदार मौका होगा. टी-20 में भारतीय टीम का रिकॉर्ड शानदार रहा है. इस फॉर्मेट में खेले गए अब तक के मुकाबलों में भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है. भारतीय टीम ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 15 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 10 जीत हासिल की है.

पढ़ें- ओवैसी ने कांग्रेस पर लगाया बड़ा आरोप- '25 लाख का लालच देकर मुझे खरीदना चाहते थे'

आखिरी पांच मुकाबलों की बात करें तो भारत ने चार जबकि ऑस्ट्रेलिया सिर्फ एक जीतने में कामयाब रहा है. साल 2016 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया गई थी तो टीम ने टी-20 सीरीज में 3-0 से फतह हासिल की थी. धोनी की कप्तानी में टीम ने वह कारनामा किया था.

First published: 20 November 2018, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी