Home » क्रिकेट » IND vs AUS, Boxing Day Test: Ajinkya Rahane Run out, Indian captain getting runout in successive Test matches
 

IND vs AUS, Boxing Day Test: अजिंक्य रहाणे ने खेली 112 रनों की पारी फिर भी ये अनचाहा रिकॉर्ड कर लिया अपने नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 December 2020, 11:51 IST

भारत (India vs Australia Test Series) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बॉक्सिंग डे-टेस्ट (Boxing-Day Test) मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले तक कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने अपना शतक लगा लिया था और वो मैदान पर मौजूद थे.

भारतीय फैंस को उम्मीद थी कि रहाणे और जडेजा की जोड़ी तीसरे दिन भारत को एक बड़े लक्ष्य की तरफ लेकर जाएगी. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. टीम को तीसरे दिन का पहला ही झटका कप्तान रहाणे के रूप में लगा. रहाणे 112 के स्कोर पर तेजी से रन चुराने के चक्कर में रन आउट हुए. हालांकि, इस दौरान उनकी गलती नहीं थी. वहीं इस रन आउट होने के साथ ही रहाणे के नाम एक ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया, जो कोई भी कप्तान अपने नाम नहीं करना चाहेगा.


दरअसल, रहाणे इस मैच में रन आउट होने के साथ ही भरतीय कप्तानों की उस लिस्ट में शामिल हो चुके हैं, जो लगातार हुए टेस्ट मैचों में रन आउट हुए हैं. मेलबर्न से पहले एडिलेड में सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया था, जिसमें विराट रन आउट हुए थे. वहीं इसमें रहाणे रन आउट हुए हैं.

 

इससे पहले साल 2004 में ऐसा हुआ था. उस दौरान राहुल द्रविड़ लाहौर के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में रन आउट हुए थे. राहुल उस मैच में टीम के कप्तान थे. इसके अगले टेस्ट मैच में कप्तानी कर रहे गांगुली रहन आउट हुए थे. उस साल टीम इंडिया ने पाकिस्तान के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था और उस सीरीज के पहले मैच में भी गांगुली रन आउट हुए थे. इस आंकड़ें की सबसे दिलचस्प बात यह है कि जब द्रविड़ और रहाणे सभी रन आउट में बतौर बल्लेबाज क्रीज पर मौजूद थे.

बता दें, तीसरे दिन जडेजा जब 49 पर बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्होंने नेथन लायन की एक गेंद को ऑफसाइड की तरफ खेल दिया. जडेडा शायद अपना अर्धशतक पूरा करना चाहते थे, इसीलिए वहां उन्होंने एक रन चुराने की सोची. रहाणे जो नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े थे, उन्होंने जडेजा को रन लेने से मना नहीं किया और रन के लिए दौड़ गए. हालांकि, वो क्रीज पर पहुंच नहीं पाए और थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट दिया.

बता दें, रहाणे के आउट होने के बाद तेजी से विकेट गिरते चले गए और टीम इंडिया ज्यादा रन नहीं जोड़ पाई. रहाणे के आउट होने के बाद जडेजा ने अर्धशतक लगाया. जडेजा 57 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया पहली पारी में 326 रन बनाने में सफल हुई. 

IND vs AUS, Boxing Day Test: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, उमेश यादव हुए चोटिल, गेंदबाजी छोड़ मैदान से आए बाहर

First published: 28 December 2020, 10:01 IST
 
अगली कहानी