Home » क्रिकेट » IND vs AUS, Boxing Day Test: Steve Smith out for duck, his 1st vs India in international cricket
 

IND vs AUS, Boxing Day Test: स्टीव स्मिथ शून्य पर हुए आउट, टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार किया ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2020, 9:59 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' में खेला जा रहा है. दोनों देशों के बीच यह 100वां टेस्ट मैच हैं. इस मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. हालांकि, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को शुरूआत में ही एक के बाद एक तीन झटके दिए. वहीं इस दौरान कुछ ऐसा भी हुआ जिसे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ कभी याद नहीं रखना चाहेंगे.

दरअसल, स्टीव स्मिथ भारत के खिलाफ इस मैच में शून्य पर आउट हुए हैं उन्हें अश्विन ने अपने जाल में फंसाया था. स्मिथ ने इससे पहले भारत के खिलाफ जितने भी टेस्ट मैच खेले हैं, उसमें वो कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुए हैं. यह पहला मौका था, जब वो 8गेंद का सामना करने के बाद भी अपना खाता नहीं खोल पाए.


वहीं इस टेस्ट में मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया है. साल 2011 के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है, जब विदेशी धरती पर हुए किसी मैच में टीम इंडिया के लिए दो या उससे अधिक खिलाड़ियों ने पदार्पण किया है. साल 2011 में वेस्टइंडीज में विराट कोहली, प्रवीण कुमार और अभिनव मुकुंद ने डेब्यू किया था. इससे पहले साल 2001 में वीरेंद्र सहवाग और दीप दासगुप्ता ने डेब्यू किया था.

 

Siraj And Gill (BCCI)

बात अगर मैच की करें दो दिन के पहले दिन के पहले सेशन में टीम इंडिया ने शानदार गेंदबाजी की है. दिन की पहला सफलता बुमराह ने दिलाई और उन्होंने जो बर्नस को शून्य के स्कोर पर पंत के हाथों कैच करवा पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद अश्विन ने सेट हो चुके सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड को अपने जाल में फंसाया. टीम को दो झटके लग चुके थे. इन दोनों के आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ और लाबुशेन के ऊपर जिम्मेदारी थी कि वो टीम के स्कोर को आगे बढ़ाए. लेकिन रहाणे ने स्मिथ को आउट करने के लिए अश्विन को आगे किया और अश्विन ने आसानी ने स्मिथ को फंसाया.

इसके बाद क्रीज पर आए ट्रेविस हेड ने लाबुशेन के साथ साझेदारी की और पहले सेशन में कोई विकेट नहीं गंवाया. वहीं दूसरे सेशन में ऑस्ट्रेलिया को दो झटके लगे. दूसरे सेशन में ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका बुमराह ने दिया. उन्होंने ट्रेविस हेड को आउट किया. इसके बाद अपना पहला मुकाबला खेल रहे मोहम्मद सिराज ने लाबुशेन को 48 के स्कोर पर ही रोक दिया. पहले दिन के दूसरा सेशन का खेल पूरा होने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम 5 विकेट के नुकसान पर 136 रन बनाने में सफल हुई है.

BCCI AGM: साल 2022 आईपीएल में 10 टीमें, सरकार के साथ टैक्स में छूट पाने के लिए बातचीत समेत लिए गए यह अहम फैसले 

First published: 26 December 2020, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी