Home » क्रिकेट » IND vs AUS: Hardik Pandya and Ravindra Jadeja breaks 21 year Old Record in 3rd ODI
 

IND vs AUS: हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया में 21 साल बाद किया ये बड़ा कारनामा, तोड़ा ये बड़ा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2020, 23:45 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया. इस मैच में टीम इंडिया ने वापसी करते हुए मेजबान टीम को 13 रनों से हराकर यह मैच अपने नाम किया है. टीम इंडिया के लिए इस मैच में जीत के हीरो रहे हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा. हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने इस मैच में 150 से अधिक रनों की साझेदारी की. यह दोनों बल्लेबाज जब क्रीज पर आए थे, तब टीम इंडिया की स्थिति काफी खराब थी. टीम ने 152 रनों के स्कोर पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद इन दोनों बल्लेबाजों ने टीम को संभाला. हार्दिक पांड्या ने जहां 92 रनों की पारी खेली तो जडेजा ने नाबाद 66 रन बनाए. इस साझेदारी के दम पर इन दोनों खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया में 21 साल बाद वो कारनामा कर दिखाया जो इससे पहले कोई नहीं कर पाया था.

दरअसल, हार्दिक और जडेजा ने 50 ओवर के प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सदगोपन रमेश और रॉबिन सिंह के नाम था, जिन्होंने साल 1999 में कोलंबो में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ वनडे में छठे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की थी.


इतना ही नहीं जडेडा और पांड्या की यह साझेदारी, भारत के लिए वनडे क्रिकेट के इतिहास में छठे विकेट के लिए हुई तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. भारत के लिए वनडे में 6वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की रिकॉर्ड रायडू और बिन्नी के नाम है. इन दोनों ने साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 160 रनों की साझेदारी की थी. वहीं युवराज सिंह और धोनी के बीच उसी दौरे पर 6वें विकेट के लिए 158 रनों की जो साझेदारी हुई थी, वो दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है.

बात अगर मैच की करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवरों में 302 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 303 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 289 रन बनाने में ही सफल हो पाई और 13 रनों से यह मैच हार गई. इस हार के बाद भी ऑस्ट्रेलिया तीन वनडे मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम करने में सफल हुई.

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेले रोहित शर्मा फिर भी यह रिकॉर्ड किया अपने नाम

First published: 2 December 2020, 23:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी