Home » क्रिकेट » Ind vs Aus: India beats australia by 8 runs in very exciting match in Nagpur
 

Video: रोमांचक मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को धो डाला, गेंदबाजों ने कंगारुओं को चटाई धूल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2019, 21:57 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर मेें खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया ने गेंदबाजों के दम पर कंगारूओं को धूल चटा दी. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रनों से हराया. भारतीय टीम द्वारा दिए गए 251 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 49.3 ओवरों में 242 रनों पर ऑलआउट हो गई. टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट कुलदीप यादव ने लिया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्क्स स्टोनिस ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए. वह नौंवे विकेट के रूप में आउट हुए. उनके अलावा पीटर हैंड्सकॉम्ब ने भी 48 रनों की पारी खेली. एक समय जब ऑस्ट्रेलिया ने बिना विकेट खोए 83 रन बना लिए थे तब कंगारूओं की जीत आसान लग रही थी. लेकिन जैसे ही भारतीय स्पिनर आक्रमण पर आए, वैसे ही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की कलई खुल गई और वह एक-एक कर पवेलियन लौटने लगे.

हालांकि बीच-बीच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने जरूर छोटी-छोटी साझेदारियां निभाईं लेकिन अंत में वह नाकाफी साबित हुईं और टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के जबड़े से जीत छीन ली. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को उनकी दमदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया.

इससे पहले नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) में खेले गए दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने टीम इंडिया के बल्लेबाज नतमस्तक नजर आए. इस मैच में भारत के 11 खिलाड़ी पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सके और 250 रन पर ऑलआउट हो गए. मैच में कप्तान कोहली का बल्ला ही चल पाया.

टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली ने सबसे तेज 40 शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए सबसे ज्यादा 116 रन बनाए. इसके अलावा नए बल्लेबाज विजय शंकर ने 46 रन बनाए. इन दोनों के अलावा कोई और भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर सका. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए.

भारतीय कप्तान ने मात्र 216 पारी और 224 मैच में 40 शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. कोहली से ज्यादा शतक क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं. सचिन ने 452 पारी और 463 मैच में 49 शतक लगाए हैं. तीसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने 30 वनडे शतक बनाए हैं. 

इससे पहले विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर भी अपने 9000 रन पूरे कर लिए हैं. कोहली ने बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में महज 159 पारियों में 9000 रन का आंकड़ा छुआ. उन्होंने रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा. पोंटिंग ने 204 पारियों में 9000 रन पूरे किए थे. वहीं, साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 220 पारियों में 9 हजार रन बनाए हैं.
First published: 5 March 2019, 21:28 IST
 
अगली कहानी