Home » क्रिकेट » Ind Vs Aus Pune Test Live Cricket Score Australia Won The Toss And Select To Bat First
 

पुणे टेस्ट: भारतीय आक्रमण के आगे कंगारुओं ने टेके घुटने, पहले दिन ऑस्ट्रेलिया- 256/9

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2017, 17:21 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन के  खेल की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 256 रन बना लिए हैं. स्टार्क 57 रन में निजी स्कोर पर क्रीज पर डटे हुए हैं.  हैज़लवुड 1 रन बना कर उनका साथ निभा रहे हैं.

पहले टेस्ट के पहले दिन आज भारतीय गेंदबाजो का दबदबा रहा जिससे कंगारू बल्लेबाज उबर नहीं पाए.  उमेश यादव ने उम्दा गेंदबाजी का मुजायरा करते हुए 4 ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. जबकि जडेजा और अश्विन की स्पिन जोड़ी को 2-2 विकेट मिले.  भारत के युवा गेंदबाज जयन्त यादव ने एक कंगारू बल्लेबाज को अपना शिकार बनाया.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया.  ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और मैट रेनशॉ ने ऑस्ट्रेलियाई पारी शुरू की. ऑस्ट्रेलिया के लिए वॉर्नर और रेनशॉ ने पहले विकेट लिए 82 रन जोड़े.

भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने डेविड वॉर्नर (38 रन) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलायी. वॉर्नर के आउट होते ही रेनशॉ भी रिटायर्ड इल हो गए . लंच के बाद उमेश यादव ने शॉन मार्श को आउट कर कंगारुओं को दूसरा झटका दिया. शॉन मार्श 16 रन रन बना कर कप्तान कोहली को कैच थमा बैठे.

जब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 149 रन था तब भारत की स्पिन जोड़ी रवींद्र जडेजा और आर. अश्विन ने एक के बाद एक दो सफलताएं दिलाई. पीटर हैंड्सकॉम्ब (22 रन) को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू किया, जबकि कप्तान स्टीव स्मिथ (27 रन) को अश्विन ने कप्तान कोहली के हाथों कैच कराया.

चायकाल के बाद मिशेल मार्श (4 रन) को जडेजा ने एलबीडबल्यू किया और जयंत यादव ने विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (8 रन) को पवेलियन का रास्ता दिखाया . रिटयर्ड हर्ट के बाद वापस खलने आए रेनशॉ (68 रन) ने अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद अश्विन के शिकार हुए. स्टीव ओकीफे और नाथन लियोन का विकेट लेकर उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया को क्रमशः 8वां और 9वां झटका दिया.

इसे भी पढ़ें : IPL में दरकिनार इरफ़ान का दर्द-ए-दिल- कोई भी दर्द झेल सकता हूं नहीं छोड़ सकता क्रिकेट

जीत का दौर जारी रखना चाहेगी विराट सेना 

जब से विराट कोहली भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान बने हैं तब से भारतीय टीम विजय रथ पर सवार है. विराट कोहली के नेतृत्व में भारत पिछले 19 टेस्ट मैचों से अपराजेय है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का आगाज भी जीत के साथ करना चाहेगी. वहीं आॅस्ट्रेलिया का एशिया में हाल का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. श्रीलंका दौरे पर टेस्ट सीरीज में उसे 3-0 से करारी हार का सामना करना पड़ा था. अभी कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहली रैंकिंग पर है. वहीं ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर काबिज है.

एक नजर दोनों टीमों पर 

भारत: विराट कोहली (कप्तान),मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा,अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर),रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव. उमेश यादव, ईशांत शर्मा.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, मैट रेनशॉ, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), स्टीवन ओ कैफे, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, जोस हैजलवुड.

First published: 23 February 2017, 10:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी