Home » क्रिकेट » IND vs AUS: Ravindra Jadeja reply with bat to Sanjay Manjrekar
 

IND vs AUS: रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया में 12 साल बाद ये कारनामा कर संजय मांजरेकर को दिया 'करारा जवाब', कॉमेंटेटर ने कही ये बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2020, 20:58 IST

भारत (India National Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज (India vs Australia ODI Series) के तीसरे मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हरा दिया. टीम इंडिया की इस जीत में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का काफी योगदान रहा. इन दोनों ने पहले टीम इंडिया को 152 के स्कोर से 302 तक पहुंचाया और उसके बाद जडेजा ने गेंदबाजी के दौरान एरोन फिंच का का महत्वपूर्ण विकेट झटका और कैमरन ग्रीन का शानदार कैच भी लपका.

एरोन फिंच का विकेट टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा, क्योंकि वो 75 रन बनाकर खेल रहे थे और लय में भी दिख रहे थे. इस मैच से पहले तक जजेडा के प्रदर्शन पर कई सवाल खड़े किए जा रहे थे, ऐसे में उन्होंने अपने प्रदर्शन से अपने सभी आलोचकों को करारा जवाब दिया है, खासकर संजय मांजरेकर का जिन्होंने बीते दिनों ही उनके लिए कहा था कि वो वनडे टीम में डिजर्व नहीं करते हैं.


दरअसल, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के दूसरे वनडे के बाद संजय मांजरेकर ने जडेजा के लिए कहा था, "वह टेस्ट क्रिकेट खेलने के हकदार हैं. लेकिन मैं वनडे क्रिकेट में उन्हें खिलाने के पक्ष में नहीं हूं. आप पिछले 22 वनडे मैचों में उनका परफॉर्मेंस देख लीजिए उनके विकेट भी सिर्फ 18 ही हैं और बैटिंग में भी उन्होंने कोई खास काम नहीं किया है." मांजरेकर ने आगे कहा,"वो वनडे क्रिकेट में वह अपनी जगह को जस्टिफाइ नहीं कर पाए हैं. इसलिए मैं मानता हूं कि वह वनडे टीम में खेलने के लिए डिजर्व नहीं करते हैं. टेस्ट टीम में बिल्कुल दावेदार हैं."

वहीं जडेजा की इस पारी के बाद लोग सोशल मीडिया पर मांजरेकर को ट्रोल करने लगे. हालांकि, इस मैच के बाद संजय मांजरेकर ने कहा, "मेरा चयन और विचार एक ऐसे सिद्धांत पर आधारित हैं, जो मैंने वर्षों से सीखा है, यदि आपके पास विशेषज्ञ हैं जो एक अनुशासन के आधार पर चल सकते हैं, तो आप अपनी टीम को उन खिलाड़ियों से भर सकते हैं."

द हिंदु से बात करते हुए संजय ने कहा,"मुझे जडेजा से कोई समस्या नहीं है, मुझे व्हाइट-बॉल क्रिकेट में उनके तरह के क्रिकेटरों के साथ समस्या है. यहां तक कि हार्दिक पांड्या भी मेरी टीम में नहीं होंगे. उन्होंने टीम में भ्रम पैदा करने वाले मूल्य को जोड़ दिया."

बता दें, इस मैच में जडेजा ने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया है. जडेजा वनडे क्रिकेट में नंबर सात पर बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में 12 साल बाद अर्धशतकीय पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज है. इससे पहले साल 2008 में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उथप्पा ने 51 रनों की पारी खेली थी. वहीं सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए जडेजा सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड हेमंग बदानी ने नाम था, जिन्होंने 60 रनों की पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम हैं, जिन्होंने 1980 में 75 रन बनाए थे. 

IND vs AUS: 12 साल बाद कोहली वनडे में नहीं कर पाए ये बड़ा कारनामा, अब नहीं तोड़ पाएंगे सचिन का यह बड़ा रिकॉर्ड

First published: 2 December 2020, 20:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी