Home » क्रिकेट » Ind Vs Aus: Rishabh Pant become first asian wicketkeeper batsman to score test century in Australian soil
 

Ind Vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में शतक ठोक पंत ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, एशिया का कोई भी विकेटकीपर नहीं बना पाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2019, 13:15 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउण्ड पर खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने शानदार सैकड़ा जड़ा. पंत ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 137 गेंद में अपना शतक पूरा किया. अंत में वह 159 रन बनाकर नाबाद रहे, इस दौरान भारत ने अपनी पहली पारी 622/7 बनाकर घोषित कर दी.

रिषभ ने 189 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौकों और एक शानदार छक्के की मदद से नाबाद 159 रन बनाए. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई धरती पर शतक ठोक रिषभ पंत ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो भारत तो क्या एशिया का कोई विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं कर पाया है.

 

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर शतक मारने वाले रिषभ पंत एशिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने हैं. खुद महेंद्र सिंह धोनी भी ऑस्ट्रेलिया में कोई शतक नहीं लगा सके हैं. हालांकि श्रीलंका के कुमार संगकारा ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट शतक जड़ा है लेकिन ऐसा उन्होंने टीम के लिए विकेटकीपिंग करते हुए नहीं किया.

पंत से पहले किसी भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज का ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर सर्वोच्च स्कोर 89 रन था. भारत की तरफ से यह फारुख इंजीनियर ने साल 1967 में बनाया था. तीसरे पायदान पर किरण मोरे हैं जिन्होंने 1991 में मेलबर्न में नाबाद 67 रनों की पारी खेली थी. वहीं अपनी बल्लेबाजी से दुनियाभर में धमाल मचाने वाले महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में पार्थिव पटेल(62) के बाद पांचवें नंबर पर हैं.

यही नहीं रिषभ पंत ने करियर की तीसरी टेस्ट सीरीज में ही वो कारनामा कर दिया है जो एशिया के बड़े-बड़े विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं कर पाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज के शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में पंत विकेट के पीछे ग्लव्स के साथ कारनामा कर रहे थे. इसके साथ ही वो एक सीरीज में 20 से ज्यादा कैच और 200 से ज्यादा कर बनाने वाले एशियाई विकेटकीपर बन गए हैं.

पढ़ें- Ind Vs Aus: पंत-पुजारा के दमदार शतक की बदौलत भारत ने पहली पारी में खडा़ किया रनों का पहाड़

इसके अलावा पंत एशिया के बाहर दो टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. अगर एशिया की बात करें तो एशिया के बाहर सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में पंत से पहले यह कारनामा पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर मोईन खान और बांग्लादेश के पूर्व टेस्ट कप्तान और विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम कर चुके हैं. इन दोनों के नाम एशिया के बाहर दो-दो शतक दर्ज हैं.

First published: 4 January 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी