Home » क्रिकेट » IND vs AUS: Team India beat Australia by 13 Runs, First ODI Win in Away Matches
 

IND vs AUS: टीम इंडिया ने 13 रनों से ऑस्ट्रेलिया को हराया, इस साल विदेश में वनडे में हासिल की पहली जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2020, 18:20 IST

कैनबरा के मनुका ओवल मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 13 रनों से हरा दिया. इस मैच में टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था और टीम ने 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 302 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 303 रनों का लक्ष्य मिला. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 289 रनों पर ऑल आउट हो गई. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया साल 2020 में आखिरकार विदेश में एक वनडे मुकाबला जीतने में सफल हुई है. इससे पहले टीम ने इस साल में न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे मुकाबला खेले थे और सभी में टीम को हार का सामना करना पड़ा था. 

ऑस्ट्रेलियाई टीम की पारी

भारत से मिले 303 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम को 25 रनों के स्कोर मार्नस लाबुशाने के रूप में पहला झटका लगा. इसके बाद स्टीव स्मिथ जो बीते दो मैचों में शतक लगा चुके थे वो 7 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए मोइसेस हेनरिक्स 22 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलियाई टीम के एक छोर से विकेट गिर रहे थे, लेकिन कप्तान एरोन फिंच दूसरी छोर पर टिके हुए थे. फिंच जब 75 रन बनाकर खेल रहे थे, तब जडेजा ने उन्हें धवन के हाथों कैच आउट करवां पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद क्रीज पर कैमरन ग्रीन और एलेक्स कैरी थे. इन दोनों बल्लेबाजों के ऊपर ऑस्ट्रेलियाई टीम की पारी को संभालने का मौका था, लेकिन ग्रीन को कुलदीप यादवे जडेजा के हाथों कैच करवा दिया और फिर एलेक्स कैरी रन आउट हुए. ऑस्ट्रेलियाई टीम मुश्किल में फंस चुकी थी क्योंकि 210 रनों पर उसके 6 विकेट गिर चुके थे. हालांकि, क्रीज पर मैक्सवेल मौजूद थे, लेकिन बुमराह ने 58 रनों के स्कोर पर उन्हें बोल्ड कर मैच को भारत की झोली में ला दिया. इसके बाद क्रीज पर आए एश्टन एगर जो अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे उन्होंने नटराजन ने 28 के स्कोर पर आउट किया. ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैदान पर एक भी मैच हारी नहीं थी, लेकिन इस मैच में टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 3 गेंद रहते ही ऑल आउट हो गई और 13 रनों से मैच हार गई.

भारतीय टीम की पारी

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम को 26 रनों से स्कोर पर शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा. इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान कोहली ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के टीम इंडिया की पारी को संभाल. हालांकि, यह साझेदारी बड़ी होती उससे पहले ही टीम को गिल के रूप में दूसरा झटका लगा. शुभमन गिल 33 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए श्रेयर अय्यर 19 रन बनाकर आउट हुए. जबकि केएल राहुल 5 रन बनाकर आउट हुए. वहीं जब भारत का स्कोर 152 रन था, तब कप्तान कोहली 63 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा ने  टीम इंडिया के स्कोर को 302 रनों तक पहुंचाया.


IND vs AUS: 12 साल बाद कोहली वनडे में नहीं कर पाए ये बड़ा कारनामा, अब नहीं तोड़ पाएंगे सचिन का यह बड़ा रिकॉर्ड

First published: 2 December 2020, 17:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी