Home » क्रिकेट » IND vs AUS: Virat Kohli Becomes The Fastest Batsman To Complete 12000 ODI Runs
 

IND vs AUS: विराट कोहली ने रचा इतिहास, वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2020, 13:44 IST

भारत (India National Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज (India vs Australia ODI Series) के आखिरी मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक बड़ा कारनामा किया है. कैनबरा के मनुका ओवल मैदान पर भारतीय पारी के 13वें ओवर की पहली ही गेंद पर जैसे ही विराट कोहली ने एक रन लिया, वैसे ही उन्होंने वनडे क्रिकेट में 12 हजार रन पूरे कर लिए.

विराट कोहली वनडे में 12 हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इतना ही नहीं विराट कोहली ने यह कारनामा केवल 242 पारियों में किया है. ऐसे में वो ऐसे पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने 250 से कम पारियों में ही 12 हजार रन पूरे किए हैं. इससे पहले जिन खिलाड़ियों ने वनडे में 12 हजार रन बनाए हैं, सबने 300 या उससे अधिक पारियों में यह कारनामा किया है.


 

विराट कोहली से पहले वनडे में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था. सचिन तेंदुलकर ने 300 पारियों में यह कारनामा किया था. जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 314 पारियों में 12 हजार रन बनाए थे. वहीं श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा ने 336 पारियों में यह कारनामा किया था. श्रीलंका के ही पूर्व महान बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने 379 पारियों में 12 हजार रन बनाए थे. वहीं महेला जयवर्धने ने 399 पारियों में 12 हजार रन पूरे किए थे.

बात अगर मैच की करें तो टॉस जीतकर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. कप्तान कोहली का यह फैसला सही साबित नहीं हुआ तो सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 16 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर बल्लेबाजी को आए कप्तान कोहली ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ पारी को संभाला. शुभमन गिल 33 रन बनाकर आउट हुए. वहीं श्रेयस अय्यर 19 रन बनाकर आउट हुए. 

इसके बाद आए केएल राहुल 5 रन बनाने में ही सफल हो पाए और बाद में कोहली भी 63 रन बनाकर आउट हुए. भारत ने 152-5 विकेट खो दिए थे. इसके बाद हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा ने मिलकर भारतीय पारी को संभाला और टीम के स्कोर को 302 तक लेकर गए. हार्दिक पांड्या ने 76 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्के की मदद से 92 रन बनाए जबकि जडेजा ने 50 गेंदों पर 5 चौके और 3 छक्के की मदद से 66 रन बनाए. यह दोनों बल्लेबाज अंत तक नाबाद रहे.

 

बता दें, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया में चार बदलाव हुए हैं. मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी को आराम दिया है, जबकि शुभमन गिल, कुलदीप यादव, टी नटराजन और शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है. नटराजन का वनडे में यह डेब्यू मैच है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस, डेविड वॉर्नर और मिशेल स्टार्क की जगह कैमरन ग्रीन, सीन एबॉट और एश्टन एगर को टीम में शामिल किया है. कैमरन ग्रीन का यह डेब्यू मैच है.

भारतीय क्रिकेट टीम: शिखर धवन, शुभमन गिल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, टी नटराजन.

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम: एरोन फिंच (कप्तान), मार्नश लबुशेन, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), एश्टन एगर, सीन एबॉट, कैमरन ग्रीन, एडम जंपा, जोश हेजलवुड, मोइसेस हेनरिक्स.

First published: 2 December 2020, 13:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी