Home » क्रिकेट » IND vs BAN: India Create History Win Four Fourth successive innings
 

IND vs BAN: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट के 144 सालों के इतिहास में आज तक नहीं हुआ ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 November 2019, 14:33 IST

कोलकात के ईडन गार्डन के मैदान पर भारत और बांग्लादेश के बीच पिंक गेंद से खेले जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों के अंतर से हरा दिया. अगस्त 2019 के बाद से टीम इंडिया ने यह लगातार सातवां टेस्ट मैच अपने नाम किया है. यह बड़ा कारनामा करने वाले विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान बन गए है. इसी के साथ ही टीम इंडिया ने एक और कीर्तिमान अपने नाम किया है जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज तक ऐसा नहीं हुआ है.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज तक ऐसा नहीं हुआ है जब किसी टीम ने लगातार चार मुकाबले में पारी के अंतर से मुकाबला अपने नाम किया हो. दक्षिण अफ्रीका जब तीन मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी तब उसे पुणे में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले में भारत ने पारी और 137 रनों के बड़े अंतर से हराया था उसके बाद तीसरे मुकाबले में विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने रांची में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रनों के बड़े अंतर से हराया.


 

वहीं बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने इंदौर में सीरीज का पहला मुकाबला खेला था. इस मुकाबल में बांग्लादेश को भारतीय टीम ने पारी और 130 रनों के बड़े अंतर से हराया है. वहीं कोलकाता में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने पारी और 46 रनों के अंतर से बांग्लादेश को हराकर इतिहास रच दिया है.

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ हुए दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की है. भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में खेला गया यह मुकाबला दोनों देशों का पिंक गेंद से पहला मुकाबला था. ऐसे में दोनों टीमें अपना सबसे अच्छा क्रिकेट खेलना चाहती थी. लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने बांग्लादेशी बल्लेबाज पूरी तरह से बेअसर नजर आए.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 रनों पर ही ऑल आउट हो गई. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारती टीम ने विराट कोहली के शतक और चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के अर्धशतकों की बदौलत इस मुकाबले में पहली पारी में 347 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. बांग्लादेश की टीम के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी बेअसर नजर आए. बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 195 रनों पर ऑल आउट हो गई. भारत ने दूसरे टेस्ट मुकाबले को दो दिन और तीसरे दिन के पहले घंटे में ही अपने नाम किया है.

अंबाती रायडू ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान की 'टीम' पर लगाया भ्रष्टाचार का गंभीर आरोप

First published: 24 November 2019, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी