Home » क्रिकेट » IND vs BAN: Most wickets by Indian pacers in a Test
 

IND vs BAN: भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने ढेर हुए बांग्लादेशी टाइगर्स!, दूसरी बार हुआ ये बड़ा कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 November 2019, 17:30 IST

भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों के अंतर से हराकर इतिहास रच दिया. टीम इंडिया ने इसी के साथ ही दो टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम की है. कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर दोनों देशों ने बीक पिंक गेंद से पहला डे-नाइट टेस्ट मुकाबला खेला गया है.

इस मुकाबले से पहले माना जा रहा था कि तेज गेंदबाजों को इस गेंद से फायदा होगा और हुआ भी वही. इस मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश की दोनों पारियों में कुल 19 विकेट चटकाकर एक बड़ा कारनामा किया है.

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में कुल 9 विकेट चटकाएं जिसके कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया है. इशांत शर्मा ने बांग्लादेश की पहली पारी में पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी. इशांत की गेंदबाजी के दम पर ही टीम इंडिया पहले मुकाबले में बांग्लादेश को 106 रनों पर ही रोक दिया था. जबकि दूसरी पारी में इशांत शर्मा ने बांग्लादेश के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई.

इतना ही नहीं इशांत शर्मा के अलावा तेज गेंदबाज भी इस मुकाबले में पांच विकेट लेने में सफल रहे. उमेश यादव ने बांग्लादेश की दूसरी पारी में पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. जबकि पहली पारी में उमेश ने 3 विकेट चटकाए थे. इन दोनों गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में वो कारानाम कर दिखाया है जो टेस्ट क्रिकेट में मात्र एक बार ही भारतीय गेंदबाज कर पाए है.

भारत में आज तक जितने भी टेस्ट मुकाबले हुए हैं उसमें मात्र एक बार साल 2017-18 में जब श्रीलंकाई टीम भारत आई थी तब दोनों देशों के बीच हुए टेस्ट स्पिन गेंदबाजों को एक भी विकेट नसीब नहीं हुआ था. वहीं कोलकाता में पिंक गेंद टेस्ट में भी ऐसा ही हुआ. वहीं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने किसी मुकाबले में 19 से अधिक विकेट हासिल किए हो. जबकि भारत में होने वाले टेस्ट मुकाबले में तेज गेंदबाजों द्वारा 19 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई हो ऐसा पहली बार हुआ है.

IND vs BAN: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट के 144 सालों के इतिहास में आज तक नहीं हुआ ऐसा

First published: 24 November 2019, 15:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी