Home » क्रिकेट » ENGVsIND 4th test at mumbai Day 3 live score
 

IND Vs ENG 4th Test Day 3: कप्तान कोहली ने जड़ा 15वां शतक, टीम इंडिया का स्कोर-451/7

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2016, 11:54 IST
(बीसीसीआई डॉट टीवी)

भारत और इंग्लैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. कोहली ने टेस्ट मैचों में अपना पंद्रहवां शतक ठोका है.

इंग्लैंड ने पहली पारी में 400 रन बनाए थे. कप्तान कोहली के शानदार शतक की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में इंग्लैंड पर बढ़त हासिल कर ली है. कोहली ने अपना पंद्रहवां शतक लगाने के साथ ही गुंडप्पा विश्वनाथ को पीछे छोड़ दिया है.

टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट के नुकसान पर 451 रन बना लिए हैं. कप्तान कोहली (147) और जयंत यादव (30) क्रीज पर हैं. भारत ने इंग्लैंड पर 51 रन की बढ़त बना ली है.

इंग्लैंड के गेंदबाज मोईन अली, जो रूट और आदिल राशिद ने दो-दो विकेट, जबकि जेक बॉल ने एक विकेट लिया है.

इससे पहले तीसरे दिन सुबह भारत ने एक विकेट पर 146 रनों से आगे खेलना शुरू किया. तीसरे दिन की शुरुआत में ही भारत को दूसरा झटका लगा. पुजारा मैच की दूसरी ही गेंद पर जेक बॉल का की गेंद पर बोल्ड हो गए.

उन्होंने 47 रनों की पारी खेली. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 107 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई. पुजारा के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली मैदान पर उतरे. 

विराट कोहली ने 69वें ओवर में बेन स्टोक्स की गेंद पर चौका लगाकर इस साल टेस्ट में अपने हजार रन पूरे किए. कोहली ने इस साल दो दोहरे शतक भी लगाए हैं. उन्होंने इस मैच से पहले 10 टेस्ट में 965 रन बनाए थे.

मुरली विजय का आठवां शतक

72वें ओवर में मुरली विजय टेस्ट करियर का आठवां शतक जड़ा. ये सीरीज में उनका दूसरा शतक है. राजकोट में भी मुरली विजय ने शतक ठोका था. इसके कुछ देर बाद ही 75वें ओवर में विराट ने एंडरसन की गेंद पर टेस्ट में अपने 4 हजार रन पूरे किए. पारियों के लिहाज से सबसे तेजी से 4 हजार पूरे करने वाले वह भारत के छठे खिलाड़ी बन गए हैं.

भारत को तीसरा झटका लंच के बाद विजय के रुप में लगा. विजय को 88वें ओवर में आदिल राशिद ने कॉट एंड बोल्ड किया. मुरली विजय और विराट कोहली ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी के लिए 118 रन जोड़े

इसके कुछ देर बाद ही करुण नायर भी 13 रन बनाकर पवैलियन लौट गए. उन्हें मोइन अली ने एलबीडब्लू किया. इसके बाद पार्थिव पटेल ने कप्तान कोहली का साथ देने की कोशिश की लेकिन वे भी 15 रन बनाकर चलते बने. सीरीज में आलराउंड प्रदर्शन करने वाले अश्विन खाता भी नहीं खोल पाए.

भारत की लड़खड़ाती को पारी को संभालने के मकसद से मैदान पर आइ रविंद्र जडेजा ने कुछ आक्रामक शाट लगाए. कोहली और जडेजा के बीच 57 रन की साझेदारी हुई. इस साझेदारी को आदिल राशिद ने तोड़ा.

दूसरा दिन

इससे पहले इंग्लैंड के पहली पारी के 400 रनों के जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पहली पारी में एक विकेट खोकर 146 रन बनाए थे. मुरली विजय (70) और चेतेश्वर पुजारा (47) नाबाद रहे.

टीम इंडिया को पहला झटका मोइन अली ने दिया. उन्होंने 24 रन के निजी स्कोर पर खेल रहे केएल राहुल को बोल्ड किया.

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में केटान जेनिंग्स (112), जोस बटलर (76) और मोइन अली (50) की पारियों की बदौलत 400 रन बनाए थे. भारत के लिए अश्विन ने सर्वाधिक छह विकेट लिए. उनके अलावा रवींद्र जडेजा ने चार विकेट अपने नाम किए.

First published: 10 December 2016, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी