Home » क्रिकेट » India clinches test series win mumbai test by an innings and 36 runs against England
 

टीम इंडिया ने इंग्लैंड से जीती टेस्ट सीरीज़, मुंबई में पारी और 36 रन से दी करारी शिकस्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 December 2016, 10:10 IST
(बीसीसीआई)

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ जीत ली है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले सत्र में ही जीत हासिल कर ली.

इसके साथ ही पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज़ पर टीम इंडिया ने कब्जा जमा लिया है. इंग्लैंड की दूसरी पारी महज 195 रन पर समेटते हुए भारत ने एक पारी और 36 रन से बड़ी जीत दर्ज की है. ऑफ स्पिनर अश्विन ने दूसरी पारी में भी पांच विकेट हासिल करते हुए अपने नाम एक और उपलब्धि जोड़ ली है.

कपिल से आगे निकले अश्विन

अश्विन ने 24वीं बार टेस्ट की एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अब उनसे आगे सिर्फ अनिल कुंबले और हरभजन सिंह हैं.

अश्विन ने दूसरी पारी में भी 55 रन देकर छह विकेट हासिल किए. इस तरह अश्विन ने मैच में 12 विकेट लिए. इंग्लैंड की दूसरी पारी के आखिरी छह विकेट अश्विन के नाम रहे. अश्विन के 43 टेस्ट में अब 247 विकेट हो गए हैं.

कोहली मैन ऑफ द मैच

इससे पहले टीम इंडिया ने पहली पारी में चौथे दिन 631 रन का विशाल स्कोर बनाया था. कप्तान विराट कोहली ने 235 रन की जबरस्त पारी खेलते हुए एक साल में तीसरा दोहरा शतक बनाया. इसके अलावा जयंत यादव ने भी नवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज का कीर्तिमान कायम किया.  

कोहली और जयंत के बीच आठवें विकेट के लिए रिकॉर्ड 241 रन की साझेदारी हुई. कोहली ने इस पारी के दौरान एक साल में अपना एक हजार टेस्ट रन भी पूरा किया. इसके अलावा मुरली विजय ने भी पहली पारी में शानदार 136 रन की पारी खेली. कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त

मुंबई टेस्ट में पारी की जीत हासिल करने के साथ ही भारत ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 400 रन का स्कोर बनाया.

इंग्लैंड की दूसरी पारी के आखिरी 7 विकेट महज 54 रन के अंदर गिर गए. अश्विन के अलावा जडेजा ने 2, जबकि भुवनेश्वर कुमार और जयंत यादव ने एक-एक विकेट हासिल किया. सीरीज का आखिरी टेस्ट चेन्नई में खेला जाएगा. 

First published: 12 December 2016, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी