Home » क्रिकेट » IND vs ENG Day Night Test: ICC World Test Championship Table and Qualification Scenario for 2nd Finalist
 

IND vs ENG Day Night Test: जानिए कैसी है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल और क्या है फाइनल में पहुंचने का समीकरण

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2021, 23:00 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला अहमदाबाद के मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में हुए इस डे-नाइट टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल की है. भारत और इंग्लैंड के बीच हो रही यह टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और इस मैच में हारने के साथ ही इंग्लैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की रेस से बाहर हो गई है. वहीं अब भारत और ऑस्ट्रेलिया में से कोई एक ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीमें हो सकती है. भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला के परिणाम से तय होगा कि कौन सी टीम टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचने वाली टीम होगी.

ऐसी है अब अंक तालिका


पिंक गेंद से हुए टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप का अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है. टीम इंडिया के 490 अंक हो गए हैं और उसका जीत प्रतिशत 71.0 फीसदी हो गया है. दूसरे पायदान पर न्यूजीलैंड हैं जिसका जीत प्रतिशत 70.0 फीसदी है. वहीं तीसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया हैं जिसका जीत प्रतिशत 69.2 है. इस मुकाबले में हारने के बाद इंग्लैंड चौथे पायदान पर पहुंच गया है. इंग्लैंड के कुल 332 अंक हैं और उसका जीत प्रतिशत 64.1 हैं.

 

क्या है क्वालीफाई करने के लिए समीकरण

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला का जो निर्णय होगा उससे ही तय होगा कि टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम कौन सी होगी. अगर भारत सीरीज के आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज करता है या फिर मुकाबला ड्रा होता है तो भारत क्वालिफाई कर जाएगा. लेकिन अगर इस मुकाबले में जीत दर्ज करता है तो ऑस्ट्रेलिया इस मुकाबले के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. बताते चलें कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला लॉर्डस के ऐतिहासिक मैदान पर 18 जून से खेला जाना है.

IND vs ENG Day-Night Test: अक्षर पटेल ने रचा इतिहास, दूसरे ही मैच में किया वो कारनामा, जो नहीं कर पाया कोई गेंदबाज

First published: 25 February 2021, 23:00 IST
 
अगली कहानी