Home » क्रिकेट » IND vs ENG Day-Night Test: Ravichandran Ashwin becomes second-fastest bowler to 400 Test wickets
 

IND vs ENG Day-Night Test: रविचंद्र अश्विन ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में किया ये बड़ा कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2021, 19:56 IST

अहमदाबाद के मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है. पिंक गेंद से हो रहे इस डे-नाइट टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने से टीम इंडिया कुछ ही दूर है. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में सिर्फ 81 रनों पर समेट दिया. पहली पारी में मिली बढ़ते के आधार पर टीम इंडिया को इस मुकाबले को जीतने के लिए सिर्फ 49 रन चाहिए. टीम इंडिया ने दूसरे दिन का दूसरा सेशन खत्म होने तक 11 रन बना लिए हैं और टीम इस मुकाबले को अपने नाम करने से सिर्फ 11 रन दूर है.

इंग्लैंड को दूसरी पारी में 81 रनों पर समेटने में अक्षर पटेल और अश्विन का महत्वपूर्ण योगदान रहा. अक्षर ने जहां 5 विकेट झटके तो अश्विन ने 4विकेट अपने नाम किए. वहीं अश्विन ने जैसे ही इंग्लैंड की दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर को आउट किया, वैसे ही उन्होंने एक ऐसा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया जो इससे पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया है.


दरअसल, जैसे ही अश्विन ने जोफ्रा आर्चर को आउट किया, वैसे ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट भी पूरे कर लिए. अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. अश्विन ने 77 मैचों में यह कारनामा किया है. वहीं इस सूची में पहले पायदान पर मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 72 मुकाबलों में यह कारनामा किया था.

 

बता दें, टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट लेने के मामले में तीसरे पायदान पर संयुक्त रूप से रिचर्ड हेडली-डेल स्टेन हैं. इन दोनों गेंदबाजों ने 80 टेस्ट मैचों में यह कारनामा किया था. जबकि चौथे पायदान पर रंगना हेराथ हैं, जिन्होंने 84 मैचों में यह कारनामा किया था. वहीं भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी अनील कुंबले ने 85 मैचों में यह कारनामा किया था और वो इस सूची में पांचवें पायदान पर हैं. अश्विन से पहले 15 गेंदबाद टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने का कारनामा किया था.

बात अगर भारतीय गेंदबाजों की करें तो अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. अश्विन से पहले सिर्फ तीन गेंदबाज कपिल देव, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ने यह कारनामा किया था. इतना ही नहीं अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 600 विकेट भी पूरे कर लिए हैं.

अश्विन ने जैसे ही इस मुकाबले में बेन स्टोक्स को अपना शिकार बनाया था, वैसे ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 600 विकेट भी पूरे कर लिए थे. अश्विन से पहले अनिल कुंबले(953), हरभजन सिंह(707), कपिल देव(687) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके हैं.

IND vs ENG Day-Night Test: जो रूट ने किया बड़ा कारनामा, पिंक गेंद से पांच विकेट लेकर ये बड़ा कीर्तिमान किया अपने नाम

First published: 25 February 2021, 19:56 IST
 
अगली कहानी