Home » क्रिकेट » IND vs ENG: Jasprit Bumrah played Most away Tests at the time of maiden home Test for India
 

IND vs ENG 1st Test: इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर कदम रखते ही जसप्रीत बुमराह ने यह अनचाहा रिकॉर्ड कर लिया अपने नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2021, 10:22 IST

भारत (India National cricket Team) और इंग्लैंड (England Cricket Team) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs England Test Series) का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक मैदान पर खेला जा रहा है. इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है. भारत ने अपनी पिछली टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हराया है. जबकि इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराकर भारत का रूख किया है.

वहीं इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपना 100वां मुकाबला खेल रहे हैं, जबकि भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह जो भारत के लिए अपना 18वां मुकाबला खेल रहे हैं. ऐसे में यह सीरीज काफी रोमांचक होने वाली है. वहीं इस मैच में जैसे ही जसप्रीत बुमराह ने मैदान पर कदम रखा, वैसे ही उन्होंने एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.


बता दें, भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेलने से पहले विदेशों में सबसे अधिक टेस्ट मैच खेल चुके भारतीय खिलाड़ियों की सूची में जसप्रीत बुमराह का नाम सबसे ऊपर है. बुमराह ने अभी तक जो 17 टेस्ट खेले हैं, वो सभी उन्होंने विदेशों में ही खेले हैं. इस सूची में दूसरे पायदान पर जवागल श्रीनाथ है.

जवागल श्रीनाथ ने विदेशों में 12 टेस्ट खेल लिए थे, उसके बाद उन्होंने भारत में अपना पहला मुकाबला खेला था. इस सूची में तीसरे पायदान पर आर पी सिंह हैं जिन्होंने विदेशों में 11 टेस्ट मैच खेलने के बाद भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेला. सचिन तेंदुलकर और नेहरा संयुक्त रूप से इस सूची में चौथे पायदान पर हैं जिन्होंने 10 टेस्ट खेल लिए थे, उसके बाद उन्हें भारत में खेलने का मौका मिला था.

हालांकि, बुमराह के नाम एक शानदार रिकॉर्ड भी है. बुमराह भारत में अपना पहला टेस्ट खेलने से पहले 17 टेस्ट खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 79 विकेट हैं. बुमराह ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में अपने घरेलू धरती पर टेस्ट मैच खेलने से पहले विदेशों में खेले मुकाबले में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पहले पायदान पर है.

बता दें, साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपना डेब्यू करने वाले बुमराह को भारत में अधिकतर समय या तो आराम दिया गया या फिर जब उन्हें मौका मिला था, तब वो चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाए थे. जसप्रीत बुमराह ने सबसे अधिक सात मुकाबले ऑस्ट्रेलिया में खेले हैं. इसके अलावा वो उन्होंने इंग्लैंड में 3, दक्षिण अफ्रीका में 3, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज में 2-2 टेस्ट खेल चुके हैं.

IND vs ENG 1st Test: इंग्लैंड ने जीता टॉस, लिया बल्लेबाजी का फैसला, यह है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

First published: 5 February 2021, 10:00 IST
 
अगली कहानी