Home » क्रिकेट » IND vs ENG: Team India Predicted Playing Eleven Against England for 1st Test
 

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2021, 15:04 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 5 फरवरी से चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से काफी अहम भी है, ऐसे में टीम इंडिया इस सीरीज में हल हाल में जीत दर्ज करना चाहेगी. टीम इंडिया अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज करने में सफल हुई है. ऐसे में टीम का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है.

इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारत के लंबे दौरे पर आ रही है. टीम को भारत के खिलाफ चार टेस्ट, पांच टी20 और तीन वनडे मैचों की एक सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड टीम के कुछ खिलाड़ी भारत आ चुके हैं, जबकि कुछ खिलाड़ी अभी आने बाकी हैं. वहीं इंग्लैंड और बारत दोनों ने ही टेस्ट सीरीज के शुरूआती दो मैचों के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है.


भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारती क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज के तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने बेहतरीन शुरूआत दिलाई थी. ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ भी यह दोनों भारतीय पारी की शुरूआत करे हुए नजर आ सकते हैं.

सलामी बल्लेबाज- रोहित शर्मा और शुभमन गिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले मैच के बाद वापस आ गए थे. वहीं इस सीरीज से विराट वापसी कर रहे हैं. विराट के आने से टीम को एक मजबूती जरूर मिलेगी. विराट के बाद चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे हैं. पुजारा ने पिछली सीरीज में किसी दीवार की तरह क्रीज पर डटे रहे थे.

मध्यक्र बल्लेबाज- चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया मैनेजमेंट के सामने सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि आखिर विकेटकीपर कौन होगा. ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में पहले सिडनी और फिर गाबा में जिस तरह का प्रदर्शन किया, उसे भुलाया नहीं जा सकता है. टीम इंडिया सिडनी में जीत दर्ज करने में सफल नहीं हो पाई थी, लेकिन पंत की बल्लेबाजी से टीम जीत के करीब पहुंच चुकी थी.

हालांकि, इस दौरान ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग को लेकर सवाल जरूर उठे. ऐसे में टीम मैनेजेंट साहा की तरफ भी देख सकता है. उम्मीद की जा सकती है जिस तरह से पंत ने बल्लेबाजी की है, उसके कारण उन्हें बाहर बैठाना टीम मैनेजमेंट के लिए आसान नहीं होगा. लेकिन, विराट के आने के बाद से टीम की बल्लेबाजी मजबूत होगी, ऐसे में टीम साहा के साथ जा सकती है.

विकेटकीपर- रिद्धिमान साहा

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में पहला मुकाबला हारने के बाद पांच गेंदबाजो के साथ उतरी थी. टीम मैनेजमेंट का फैसला सही साबित हुआ. ऐसे में सभंव है कि टीम पांच गेंदबाजों के साथ ही उतरे. रवींद्र जडेजा चोट के कारण सीरीज से बाहर हैं. वहीं हार्दिक पांड्या की वापसी हो रही है. अगर पांड्या गेंदबाजी करते हैं तो उन्हें टीम में मौका मिल सकता है. अगर हार्दिक गेंदबाजी नहीं करते हैं, तब वाशिंगटन सुंदर को मौका मिल सकता है.

स्पिन गेंदबाद- आर अश्विन, हार्दिक पांड्या (अगर गेंदबाजी करते हैं तब)

बात अगर तेज गेंदबाजों की करें तो इशांत शर्मा फिट हैं, ऐसे में उनकी वापसी संभव है. दूसरी तरफ जसप्रीत बुमराह भी भारत में अपना पहला मुकाबला खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. बात अगर तीसरे गेंदबाज की करें तो मोहम्मद सिराज ने जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया में प्रदर्शन किया है, उसके कारण उन्हें मौका मिल सकता है.

तेज गेंदबाज- इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, हार्दिक पांड्या/ वाशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

IND vs ENG: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरूआती दो मैचों के लिए इंग्लैंड ने किया टीम का ऐलान

First published: 30 January 2021, 13:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी