Home » क्रिकेट » Ind vs Ire: Team india and Ireland team will want won first match in India vs Ireland T20 Match
 

Ire vs Ind: T20 सिरीज में बढ़त बनाने के लिए भिडेंगे भारत और आयरलैंड

न्यूज एजेंसी | Updated on: 27 June 2018, 16:11 IST

भारत आज द विलेज मैदान पर आयरलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली दो T20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में आज विजयी शुरुआत के इरादे से उतरेगी. आयरलैंड दौरा भारत के लिए इंग्लैंड दौरे की तैयारी करने और वहां की परिस्थतियों से तालमेल बिठाने का बेहतरीन मौका है. आयरलैंड के बाद भारत को इंग्लैंड में तीन T20, तीन वनडे और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है.

पहले मैच में टीम चयन को लेकर कोहली को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. टीम के पास रोहित, शिखर धवन और लोकेश राहुल के तौर पर तीन सलामी बल्लेबाज हैं. ऐसे में कौन सलामी बल्लेबाजी की कमान संभालेगा इस पर कोहली को माथापच्ची करनी होगी. नबंर तीन पर कोहली खुद आते हैं. ऐसे में अगर कोहली राहुल को अंतिम-11 में चुनते हैं तो अजिंक्य रहाणे की गैरमौजूदगी में राहुल को नंबर-4 पर भेजा जा सकता है. वैसे इस स्थान के लिए कोहली के पास सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकल्प हैं. वहीं पांचवें और छठे नंबर के लिए मनीष पांडे और महेंद्र सिंह धोनी हैं. सातवें नबंर पर हार्दिक पांड्या हैं.

 

कार्तिक को टीम में चुनकर कोहली मनीष को बाहर बैठा सकते हैं.

गेंदबाजी की बात की जाए तो इस दौरे पर भी कुलदीप यादव और युजवेंद्रा चहल पर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी होगी. दक्षिण अफ्रीका में इन दोनों ने सीमित ओवरों में बेहद प्रभावशाली गेंदबाजी की थी और मध्य के ओवरों में रन रोकने के साथ टीम को विकेट भी दिलाए थे. वहीं तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी पर टीम का दारोमदार होगा. उमेश यादव भी वापसी को बेताब होंगे. उमेश 2012 को बाद से पहली बार T20 टीम में खेलते नजर आएंगे.

मेजबानों के लिए यह सीरीज बड़ी और अहम है. हाल ही में नेतृत्व में बदलाव हुआ है. विलियम पोर्टरफील्ड ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. उनके स्थान पर गैरी विल्सन को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. यह दोनों टीम के मुख्य बल्लेबाजों में शुमार हैं और ऐसे में इस अहम सीरीज में इन दोनों की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है. वहीं हरफनमौला खिलाड़ी केविन ओ ब्रायन पर भी टीम का दारोमदार होगा. इन सभी को भारत के खिलाफ T20 खेलने का अनुभव भी है. टीम में पंजाब के जन्मे ऑफ स्पिनर सिमरनजीत सिंह भी मौजूद हैं जो भारत के खिलाफ मैदान पर उतर सकते हैं.

ये भी पढे़ं: 2019 वर्ल्ड कप का फाइनल नहीं भारत-पाकिस्तान की महाभिंड़त देखना चाहते हैं दर्शक

टीमें:-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल.

आयरलैंड : गैरी विल्सन (कप्तान/विकेटकीपर), एंड्रयू बालर्बिने, पीटर चेस, जॉर्ज डोकरेल, जोश लिटिल, एंटी मैक्ब्राइन, केवीन ओ ब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, स्टुअर्ट पोयनटेर, ब्योड रैंकिंन, जेम्स श्ेानन, सिमि सिंह, पॉल स्टीरलिंग, स्टुअर्ट थॉम्पसन.

First published: 27 June 2018, 16:11 IST
 
अगली कहानी